Cricket News: तीन मौके- जब मार्कस स्टोइनिस ने विरोधियों के छक्के छुड़ाकर खुद को सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियन आल राउंडर साबित किया

    श्रीलंका के खिलाफ लड़ाई में मार्कस स्टोइनिस की वीरता के लिए नहीं तो ऑस्ट्रेलिया का टी 20 विश्व कप 2022 अभियान समाप्त हो सकता था।
     

    मार्कस स्टोइनिस मार्कस स्टोइनिस

    शुरुआती मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों भारी हार का सामना करने के बाद, ऑस्ट्रेलिया को पता था कि उन्हें श्रीलंका के खिलाफ जीत की जरूरत नहीं है - उन्हें एक बड़ी सफलता की जरूरत है।

    हालांकि, शीर्ष क्रम के खराब प्रदर्शन ने उन्हें संघर्ष करना छोड़ दिया और एक समय ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका के पास जीत का एक बाहरी मौका था।

    लेकिन स्टोइनिस मैदान में पहुंचे, उन्होंने 17 गेंदों में अर्धशतक लगाया और टीम को जीत दिलाई, और इस प्रक्रिया में अपने नेट रन रेट में सुधार किया।

    फिर भी यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने अपनी काबिलियत साबित की है। यहां हम तीन अलग-अलग T20I पारियों को देखते हैं जब मार्कस स्टोइनिस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी हरफनमौला क्षमता दिखाई।

    ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, 21 नवंबर, 2018

    यह पारी लगभग चार साल पहले हुई थी और ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टोइनिस के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंड प्रदर्शनों में से एक रही। मामले को और भी मधुर बनाने के लिए, उन्होंने इस मैच में बल्ले और गेंद दोनों से प्रदर्शन करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

    जब वे बल्लेबाजी कर रहे थे, तब उन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को एक फाइटिंग टोटल तक पहुंचाया, क्योंकि उनकी 19 गेंदों में 33* ब्रिस्बेन में एक सभ्य लेकिन अंडर-पैरा कुल 158-4 दर्ज करने के लिए महत्वपूर्ण था। लेकिन गेंद के साथ उनकी वीरता ने इसे उनके लिए याद करने का दिन बना दिया।

    भारत 174 के बारिश-संशोधित लक्ष्य का पीछा कर रहा था और फाइनल में जीत के लिए 13 की जरूरत थी, स्टोइनिस ने गेंद को सौंप दिया। उन्होंने दिनेश कार्तिक और कुणाल पांड्या को आउट किया, भारत 169-7 पर समाप्त हुआ, जिससे मेजबान टीम को 4 रन से जीत मिली।

    ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, 11 जून, 2022

    यह दस्तक इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे T20I में आई थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो T20I जीते थे, जिसका अर्थ है कि तीन मैचों की श्रृंखला समाप्त हो गई थी, और केवल एक चीज जो खेलने के लिए बची थी वह थी क्लीन स्वीप।

    और ऑस्ट्रेलिया ने इसे हासिल करने की तरह देखा जब उन्होंने अपने 20 ओवरों में 176-5 का विशाल स्कोर बनाया। इसके लिए धन्यवाद देने के लिए उनके पास फिर से स्टोइनिस का लेट चार्ज था; उनकी 23 गेंदों में 38 रन की मदद से उन्हें 170 रन का आंकड़ा पार करने में मदद मिली और सच तो यह है कि जीत की गारंटी है।

    उन्होंने अच्छी गेंदबाजी भी की, अपने दो ओवरों में 2-8 के आंकड़े के साथ समाप्त किया- और सवाल उठाया कि उन्हें अधिक गेंदबाजी क्यों नहीं की गई। उस फैसले से ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मैच गंवाना पड़ सकता है।

    ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 12 अक्टूबर, 2022

    इस विशेष पारी को उतना याद नहीं किया जाता है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया करीबी अंदाज में मैच हार गया था। लेकिन, स्टोइनिस ने अलगाव में कैसा प्रदर्शन किया, यह देखकर पता चलता है कि वह सफेद गेंद वाले क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पसंद के खिलाड़ियों में से एक क्यों है।

    वह गेंद से चमके, अपने चार ओवरों में 3-34 लेकर, और वह रात में बेहतर प्रदर्शन करने वालों में से एक थे। उनके स्कैल्प में एलेक्स हेल्स, डेविड मालन (जिन्होंने 82 रन बनाए) जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल थे, और हैरी ब्रुक ने भी उनके मामले में मदद की।

    बल्ले से, उन्होंने 13 गेंदों में 22 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन सैम करन के तीन पीड़ितों में से एक थे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया आठ रन से हार गया था। फिर भी, दस्तक ने बल्ले और गेंद दोनों से ऑस्ट्रेलिया के जाने-माने पुरुषों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया।