राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स का प्रीव्यू: प्लेऑफ़ क्वालिफिकेशन के लिए राजस्थान का मौका

    इंडियन प्रीमियर लीग के पंद्रहवें संस्करण के हर गुजरते मैच के साथ प्लेऑफ की दौड़ तेज होती जा रही है। टूर्नामेंट के 58वें मैच में, शक्तिशाली राजस्थान रॉयल्स बुधवार को डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी, नवी मुंबई में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी।
     

     

    आज रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी पर निगाहें रहेंगी आज रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी पर निगाहें रहेंगी


    यह एक कठिन लड़ाई होगी क्योंकि दोनों टीमें प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए लड़ेंगी। संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है और टूर्नामेंट में अपने सराहनीय प्रदर्शन के साथ शीर्ष चार स्थानों में रहने की संभावना है। हालाँकि, दिल्ली कैपिटल्स को कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि उनकी योग्यता काफी अनिश्चित है।

    ऋषभ पंत की अगुवाई वाली फ्रेंचाइजी काफी असंगत है क्योंकि उन्हें इस सीजन में लगातार दो मैच जीतना है। डीसी ने एक में जीत हासिल की है और दूसरे में हार का सामना किया है और निरंतरता के मामले में कोई प्रगति नहीं की है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना पिछला गेम भी बल्लेबाजी लाइनअप में गिरावट के कारण काफी अंतर से गंवा दिया। हालांकि वे अपना पिछला मैच हार गए थे लेकिन डीसी को एक फायदा है क्योंकि वे अधिक रन रेट के कारण पांचवें स्थान पर हैं। टीम फिलहाल ग्यारह मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक पर है जो इस सीजन की उम्मीदों से पूरी तरह कम है।

    रॉयल्स की बात करें तो डीसी की तुलना में टीम काफी अच्छी स्थिति में है, क्योंकि वह 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। टीम ने जो ग्यारह मैच खेले हैं उनमें उसे सात में जीत मिली है जबकि पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। पिछले गेम में लगातार दो मैच हारने के बाद टीम ने पंजाब किंग्स पर शानदार जीत हासिल की। टीम ने क्रिकेट का शानदार प्रदर्शन किया है क्योंकि लीग में उनका अब तक का प्रदर्शन सराहनीय रहा है।

    बल्लेबाजी पर नजर रखने योग्य खिलाड़ी:

    अपनी बल्लेबाजी से टूर्नामेंट पर राज करने वाले खिलाड़ी जोस बटलर को आज के मैच में अहम भूमिका निभानी होगी। इंग्लिश विकेटकीपर-बल्लेबाज इस सीजन में रेड हॉट फॉर्म में है। वह पहले ही तीन शतक लगा चुके है, और लगता है कि बटलर के लिए कोई रोक नहीं है। इन तीन शतकों में से एक दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ही आया जब आरआर इस सीजन में डीसी से भिड़ा था। यशस्वी जायसवाल आज के मैच में देखने के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति होंगे क्योंकि उन्होंने इस सीजन के पहले दौर में असफल होने के बाद पिछले गेम में अर्धशतक बनाया था।

    दिल्ली कैपिटल्स के लिए बल्लेबाजी क्रम में उनका तुरुप का पत्ता डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी है। हालांकि ये सलामी बल्लेबाज इस सीजन में एक साथ नहीं चमके हैं, लेकिन अगर इन्हें अच्छी तरह से सुलझा लिया जाए तो दोनों में से कोई भी खतरनाक साबित हो सकता है। वार्नर ने अब तक अपने नौ मैचों में 53.57 की औसत से 275 रन बनाए हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं।

    गेंदबाजी पर नजर रखने योग्य खिलाड़ी:

    रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की आरआर की स्पिन जोड़ी उनकी गेंदबाजी लाइनअप में एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने 11 मैचों में, चहल ने 14.50 की औसत से 22 विकेट हासिल किए हैं और वर्तमान में पर्पल कैप सूची में शीर्ष पर हैं। दूसरी ओर, अश्विन ने 11 मैचों में 7.1 की प्रभावशाली इकॉनमी के साथ नौ विकेट हासिल किए हैं। डीसी के लिए, कुलदीप यादव अब तक लीग में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने 11 मैचों में 19.54 की औसत से 18 विकेट लिए हैं; हालांकि, वह पिछले तीन मैचों में केवल एक विकेट ही हासिल कर पाए है, जो एक बड़ी चिंता है।

    नजर रखने योग्य आँकड़े:

    • बाएं हाथ के सीमर प्रसिद्ध कृष्णा का आईपीएल में डीसी के इक्का-दुक्का कार्ड डेविड वार्नर के खिलाफ एक उत्कृष्ट आमने-सामने का रिकॉर्ड है। प्रसिद्ध ने वार्नर को तीन पारियों में दो बार सिर्फ 28 रन पर आउट कर दिया है।
    • फॉर्म में चल रहे जोस बटलर ने कुलदीप यादव को 163.63 के स्ट्राइक रेट से प्रहार किया, जब दोनों टीमें भिड़ गईं, जो डीसी के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। 
    • लीग के 2022 संस्करण में, रॉयल्स ने इस सीजन में किसी भी टीम द्वारा 102 छक्के लगाए हैं!
    • पावरप्ले में कम से कम 50 गेंदों का सामना करने वाले बल्लेबाजों में वार्नर और शॉ का स्ट्राइक रेट क्रमश: 163.2 और 159.50 का सर्वश्रेष्ठ है।
    • डीसी के ऑलराउंडर अक्षर पटेल आईपीएल में अपने 100 विकेट से एक विकेट दूर हैं।

    यह एक रोमांचक लड़ाई होगी क्योंकि एक टीम योग्यता के करीब एक कदम आगे बढ़ने के लिए लड़ेगी, जबकि अन्य प्लेऑफ़ के लिए अपनी छोटी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए लड़ेंगे। पिछली बार जब टीमें आपस में भिड़ी थीं तो राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से हराया था। हालाँकि, यह संघर्ष अधिक क्रूर होगा क्योंकि दोनों टीमें मजबूत और संतुलित दिखती हैं, और हम लड़ाई में कुछ बेहतरीन खेल की उम्मीद कर सकते हैं।