आईपीएल 2022: दस टीमों के स्टार खिलाड़ी

    इंडियन प्रीमियर लीग को हमेशा से ही क्रिकेट जगत की प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसने भारत की युवा क्रिकेट प्रतिभा के भंडार के रूप में काम किया है।

    गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या Image credit: PA Images गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या

    क्रिकेटरों ने इस संस्करण में 74 मैचों में दो महीने से अधिक समय तक चलने वाले टूर्नामेंट में शानदार प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

    पचास प्रतिशत मैच खत्म होने के बाद, हमने कुछ खिलाड़ियों द्वारा इतने प्रभावशाली प्रदर्शन देखे हैं। फ्रेंचाइजी के बावजूद, प्रशंसकों को प्रत्येक फ्रेंचाइजी में एक पसंदीदा खिलाड़ी मिला है जो एक स्टार कलाकार रहा है। आइए एक नजर डालते हैं हर टीम के स्टार परफॉर्मर्स पर।

    गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या

    टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले, लगभग सभी के मन में हार्दिक पांड्या के रूप में अपनी टीम के लिए फ्रेंचाइजी द्वारा चुने गए कप्तान के बारे में एक सवाल था। चोट लगने के बाद से उनका एक साल खराब रहा था। हालाँकि, लीग का आधा हिस्सा पूरा होने के साथ, गुजरात टाइटंस को अंक तालिका में शीर्ष पर रखा गया है। हार्दिक पांड्या ने टीम का शानदार नेतृत्व किया है। उन्होंने 6 मैचों में 136.57 के स्ट्राइक रेट और 73.75 की औसत से 295 रन बनाए हैं। बल्ले के अलावा, वह गेंद से उग्र रहे हैं, उन्होंने 5 पारियों में चार विकेट लिए और 7.57 की इकॉनमी की। वह वास्तव में अपनी सभी भूमिकाओं को निभाने वाली टीम के लिए सबसे अच्छी खोज है: कप्तानी, बल्लेबाज, गेंदबाज या क्षेत्ररक्षक।

    सनराइजर्स हैदराबाद- टी नटराजन

    चोट पर काबू पाने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराज आईपीएल 2022 में आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। वह मौजूदा सत्र में पर्पल कैप की दौड़ में दूसरे स्थान पर हैं। पेसर ने 7 पारियों में 14.53 की सराहनीय औसत और 14.53 की इकॉनमी से 15 विकेट लिए हैं। यह स्ट्राइक विकेट के लिए उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ औसत स्कोर है। 2021 में वह 34.50 की औसत से विकेट ले रहे थे। वह अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, सनराइजर्स हैदराबाद को अपने बल्लेबाजों को प्रतिबंधित करके विरोधियों पर नियंत्रण करने में मदद करते हैं।

    सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "उसे वापस विवाद में रखना अच्छा है। मुझे पूरा यकीन है कि जिस तरह से वह 16 वें और 20 वें ओवर के बीच गेंदबाजी करता है, वह [विश्व कप के लिए] बहुत अधिक विवाद में होगा।"

    राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर

    राजस्थान रॉयल्स के स्टार खिलाड़ी जोस बटलर अपने करियर की बेहतरीन फॉर्म में हैं। बल्लेबाज न केवल आरआर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है, बल्कि आईपीएल 2022 में सभी टीमों के बीच एक सत्तारूढ़ खिलाड़ी है। वह 7 मैचों में तीन शतक बनाकर अपनी विलो के साथ अभूतपूर्व रहा है। उन्होंने 7 पारियों में 161.51 के स्ट्राइक रेट और 81.83 के औसत से 491 रन बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा 116 हैं। उन्होंने 7 पारियों में 41 चौके और 32 छक्के लगाए हैं। वह वर्तमान में ऑरेंज कैप धारकों के चार्ट का नेतृत्व कर रहा है और आने वाले हर मैच में अपने प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर रहा है। लगभग आधे खेल शेष रहने के साथ, हम स्टार खिलाड़ी के ऐसे कई शानदार प्रदर्शन देखेंगे।

     

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- दिनेश कार्तिक

    पारी में छठे या सातवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक ने आठ विकेट में 200 और 105 के औसत से 210 रन बनाए हैं। नंबरों को अलग रखते हुए खिलाड़ी ने जरूरत के समय टीम के लिए प्रभावशाली पारियां खेली हैं। . इस संस्करण में, उन्होंने वापसी की है और एक विकेटकीपर बल्लेबाज और एक अंतिम फिनिशर के रूप में अपना महत्व दिखाया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जिसने एक फिनिशर के रूप में एबी डिविलियर्स को खो दिया, ने दिनेश कार्तिक के रूप में एक और मिस्टर 360 पाया।

    लखनऊ सुपर जायंट्स- केएल राहुल

    लखनऊ सुपर जायंट्स के पास अपने कप्तान केएल राहुल के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ और महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। कप्तान ने अब तक अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है। अपने बल्ले के अलावा, वह अनुभवी और नई प्रतिभाओं के बीच सही संतुलन बनाकर अपनी टीम का अच्छी तरह से नेतृत्व कर रहे हैं। वह गेंदबाजों को चुनने और फील्डिंग सेट करने के अपने ऑन-फील्ड फैसलों से शानदार रहे हैं। खिलाड़ी ने 8 मैचों में 61.33 के औसत और 147.79 के स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए हैं, जो उच्चतम स्कोर 103 नाबाद रहा है। वह आगे से अपने पक्ष का नेतृत्व कर रहे हैं और ऑरेंज कैप की दौड़ में जोस बटलर से ठीक पीछे हैं।

    दिल्ली कैपिटल्स- कुलदीप यादव

    चाइनामैन स्पिनर ने सबसे डराने वाले अवतार में वापसी की है। एक भी मैच नहीं खेलने के बाद गेंदबाज ने इस संस्करण में अपनी बेहतरीन स्पिन का प्रदर्शन किया है। खेले गए सात मैचों में उन्होंने 17.38 की औसत और 8.48 रन की इकॉनमी से 13 विकेट लिए हैं। वह दिल्ली कैपिटल्स के खेमे में सबसे प्रभावशाली और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने न सिर्फ वापसी की है बल्कि अब युजवेंद्र चहल और टी नटराजन के बाद पर्पल कैप धारक की दौड़ में तीसरे स्थान पर हैं।

    कोलकाता नाइट राइडर्स- आंद्रे रसेल

    उमेश यादव द्वारा पावरप्ले में लिए गए शुरुआती विकेटों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की। हालांकि, ऐसा लगता है कि उन्होंने हाल ही में खेल की साजिश खो दी है। जबकि शुरुआत में, यह उमेश यादव थे, बाद में यह आंद्रे रसेल को उनकी चौतरफा क्षमताओं के कारण टीम के लिए तारणहार निकला। पावर-हिटर ने 7 पारियों में 180.16 के स्ट्राइक रेट और 45.40 के औसत से 227 रन बल्ले से बल्ले से नीचे आने के बावजूद जुटाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 70 के रूप में आया, नाबाद अब तक। खिलाड़ी ने बल्ले के अलावा गेंद से भी चमक बिखेरी है। उन्होंने 8 मैचों में 15.30 की औसत और 10.43 की इकॉनमी से दस विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन गुजरात टाइटंस के खिलाफ अंतिम ओवर में सिर्फ पांच रन देकर चार विकेट लेकर आया।

    पंजाब किंग्स- लियाम लिविंगस्टोन

    इंग्लिश ऑलराउंडर पंजाब किंग्स की सबसे महंगी खरीदारी सबसे ज्यादा डराने वाली रही है। 2021 में राजस्थान द्वारा 75 लाख रुपये में खरीदे जाने से लेकर 2022 में पंजाब द्वारा 11.50 करोड़ रुपये में चुने जाने तक टीम के लिए उनके महत्व की बात करता है। गेंद की तुलना में ऑलराउंडर अपने बल्ले से बेहतरीन रहा है। खेले गए आठ मैचों में खिलाड़ी ने 187.02 के स्ट्राइक रेट और 30.63 के औसत से 245 रन बनाए हैं। पावर हिटर ने अब तक 18 छक्के और 19 चौके लगाए हैं। एक गेंदबाज के रूप में उन्होंने 11.16 की इकॉनमी की और 7 पारियों में 9.3 ओवर में दो विकेट झटके।