आईपीएल : पारी के पहले ओवर में लिए गए विकेट

    शुरुआती विकेट लेना गेंदबाजी पक्ष के लिए एक अतिरिक्त लाभ की तरह है क्योंकि यह शुरुआत से ही खेल पर अच्छी पकड़ बना लेता है। हालांकि, पारी के पहले ओवर में विकेट लेना किसी भी गेंदबाज के लिए मुश्किल होता है और इसके लिए बेहतरीन टैलेंट और किस्मत की जरूरत होती है।

    ट्रेंट बाउल्ट : शुरुआती ओवरों में विकेट लेने वाला गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट : शुरुआती ओवरों में विकेट लेने वाला गेंदबाज

    इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ नाम कई बार ऐसा कर चुके हैं, जिससे उनकी टीम को शानदार शुरुआत मिली है। आइए आईपीएल के शीर्ष पांच गेंदबाजों के बारे में चर्चा करते हैं जिन्होंने पारी के पहले ही ओवर में विकेट लिए।

    भुवनेश्वर कुमार

    आईपीएल के कुछ बेहतरीन गेंदबाजों की बात करें तो हम भुवनेश्वर कुमार को कैसे मिस कर सकते हैं। गेंदबाज विरोधियों के लिए एक बड़ा खतरा बनने के लिए कई विविधताओं से लैस है। उन्हें सबसे बहुमुखी गेंदबाज भी माना जा सकता है क्योंकि वह गेंद से पारी की शुरुआत कर सकते हैं और डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकते हैं। भुवनेश्वर कुमार पहले ओवर में 22 रन की औसत और महज 4.80 की इकॉनमी से 20 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं। ये काफी प्रभावशाली आंकड़े हैं, यहां तक ​​कि उनके कैलिबर के गेंदबाज के लिए भी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कई सालों से अपनी फ्रेंचाइजी के लिए अहम खिलाड़ी रहे हैं और जरूरत पड़ने पर टीम की कप्तानी भी करते हैं। भुवनेश्वर ने अपने 142 मैचों के आईपीएल करियर में 25.25 की औसत से 152 विकेट हासिल किए हैं।

    प्रवीण कुमार

    दाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार इंडियन प्रीमियर लीग में इतिहास बन गए हैं, लेकिन उनका नाम अभी भी सूची में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने आईपीएल में 119 मैच खेले हैं और 8.95 की औसत से 90 विकेट लिए हैं। उन्होंने पारी के पहले ओवर में 15 विकेट झटके हैं, जो आईपीएल के इतिहास में दूसरा सबसे ज्यादा विकेट है। प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने लीग से साइन करने से पहले 2017 में गुजरात लायंस के लिए अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला था।

    संदीप शर्मा

    नई गेंद से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक माने जाने वाले संदीप शर्मा इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। बड़े पैमाने पर स्विंग और कई विविधताओं को निकालने की अपनी शानदार क्षमता के साथ, गेंदबाज ने प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों को धमकाया है। वह आमतौर पर अपने अधिकांश ओवर नई गेंद से ऊपर फेंकता है, क्योंकि वह मध्य क्रम में कम प्रभावी होता है। पारी के पहले ओवर में शर्मा ने 13 विकेट लेकर अपनी फ्रेंचाइजी को शानदार शुरुआत दी। तेज गेंदबाज के करियर की एक खास उपलब्धि यह है कि उनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा मौकों पर विराट कोहली को आउट करने का रिकॉर्ड है। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 103 आईपीएल मैचों में 25.97 पर 114 विकेट लिए हैं। संदीप वर्तमान में पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, और शीर्ष ओवरों में उनकी प्रभावशीलता अभी भी सुसंगत है।

    ट्रेंट बाउल्ट

    वह न्यूजीलैंड के सबसे अच्छे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक हैं जिन्हें हमने अब तक आईपीएल में देखा है। वह अपने घातक स्विंग और अनिश्चित कोण से गेंद पर राज करते हैं। कीवी पेसर को मुख्य रूप से शुरुआती बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए शीर्ष ओवरों में गेंदबाजी करते हुए देखा जाता है। वह पहले ओवर में 12 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में औसतन लगभग 5.65 रन दिए, जो सलामी बल्लेबाजों को ब्लॉक से जल्दी निकलने से रोकता है। उनका कौशल और अनुभव ही इस तेज गेंदबाज को किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिए खतरनाक बनाते हैं। बोल्ट ने अपने अब तक के आईपीएल करियर में 71 पारियों में 26.65 की औसत से 85 विकेट हासिल किए हैं। पेसर वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलता है और टीम के लिए शानदार ढंग से अपना काम कर रहा है।

    जहीर खान

    अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज एक पारी के पहले ओवर में 12 विकेट लेकर सूची में पांचवें स्थान पर है। खेल में उनके अपार अनुभव और उत्कृष्ट गेंदबाजी क्षमताओं ने उन्हें दूसरों की तुलना में कम पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। अपने आईपीएल करियर में, जहीर ने 100 मैचों में 7.59 की सराहनीय अर्थव्यवस्था के साथ 102 विकेट हासिल किए हैं, जिससे वह लीग के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बन गए हैं। क्रिकेट की अपनी महान समझ के कारण, उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की कप्तानी भी की है। उनके पास एक चतुर क्रिकेट दिमाग और मैच करने की क्षमता के साथ दिमाग और दिमाग का सही मिश्रण था।