द 99 क्लब: इंडियन प्रीमियर लीग

    शतक जड़ना शायद हर खिलाड़ी का सपना होता है और 100 रन का आंकड़ा पार करने के बाद जो संतुष्टि मिलती है वह अवर्णनीय है। हालांकि, इस निशान के इतने करीब पहुंचने की कल्पना करें लेकिन शतक न बनाएं

    क्रिस गेल : दिग्गज टी20 बल्लेबाज क्रिस गेल : दिग्गज टी20 बल्लेबाज

    99 पर खेलना वास्तव में किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण चरण होता है। चाहे युवा हो या अनुभवी खिलाड़ी, किसी के लिए भी मंच पर अपनी नसों को थामे रखना हमेशा एक कठिन काम होता है। जहां ज्यादातर बल्लेबाजों का आंकड़ा पार हो जाता है, वहीं कुछ खिलाड़ी 99 पर अपना विकेट गंवा देते हैं। आइए नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जो आईपीएल के इतिहास में 99 रन पर आउट हुए हैं।

    रुतुराज गायकवाड़ (बनाम SRH 2022)

    रुतुराज गायकवाड़ इस सीजन में लीग के 46वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सनसनीखेज फॉर्म में थे और आईपीएल में अपना दूसरा शतक लगाने के लिए तैयार दिख रहे थे। वह अपने बल्ले से धाराप्रवाह था, और उसका शतक काफी पक्का लग रहा था क्योंकि कोई भी गेंदबाज उससे छुटकारा नहीं पा सकता था। हालांकि, गायकवाड़ की थोड़ी सी गलती ने उनके सत्र के पहले शतक के लिए उनकी उम्मीदों को खारिज कर दिया। गायकवाड़ ने 18वें ओवर में टी नटराजन को काटने की कोशिश की, लेकिन वह उसे नीचे नहीं रख सके और बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच आउट हो गए। रुतुराज ने 57 गेंदों में 6 छक्कों और छह चौकों की मदद से 99 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट किया। बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में इससे पहले एक शतक और नौ अर्धशतक लगाए हैं। वह इस सीजन में अपनी फॉर्म से जूझ रहे थे। हालाँकि, पिछले मैच में उनकी दस्तक संभावित रूप से उन्हें सही रास्ते पर ला सकती है।

    क्रिस गेल (बनाम आरआर 2020)

    आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस के नाम है। हालांकि, गेल ने भी एक बार 99 पर दुर्भाग्यपूर्ण आउट होते देखा है। यह 2020 में पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच के दौरान हुआ था। गेल दूसरे ओवर में कप्तान केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए तीसरे नंबर पर आए। दोनों ने 120 रनों की विशाल साझेदारी की, लेकिन केएल अपनी शानदार पारी से जल्‍द ही आउट हो गए। हालाँकि, ऐसा लग रहा था कि गेल के लिए कोई रोक नहीं है, और उन्होंने बल्ले से अपना विनाश जारी रखा। यूनिवर्स बॉस आखिरकार 63 गेंदों में 99 रन पर आउट हो गया। उन्होंने छह चौके और आठ छक्के लगाए और फिर जोफ्रा आर्चर ने अपने स्टंप्स को चकनाचूर कर दिया। क्रिस गेल, अब तक लीग में छह शतक और 31 अर्धशतक बना चुके हैं और आईपीएल के इतिहास में 175 के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के रिकॉर्ड में शीर्ष पर हैं।

    ईशान किशन (बनाम आरसीबी 2020)

    मुंबई इंडियंस के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज और 2022 की मेगा नीलामी के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी, ईशान किशन, आरसीबी के खिलाफ मैच में 2020 सीज़न का शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बनने के लिए तैयार थे। किशन ने खेल में शानदार प्रदर्शन किया और अच्छी तरह से व्यवस्थित थे। विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए कोई रोक नहीं लग रहा था और उनका पहला आईपीएल शतक अपरिहार्य लग रहा था। आखिरी ओवर में, जब किशन 99 रन पर थे, उन्होंने एक बड़ी हिट के साथ तीन फिगर वाले निशान को पूरा करने का फैसला किया; हालाँकि, वह गेंद को रस्सी के ऊपर से मारने के लिए मिडविकेट पर पकड़ा गया था। इतने करीब आने के बाद भी अपना पहला आईपीएल शतक नहीं बना पाना उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण था। इस खेदजनक बर्खास्तगी के साथ, किशन 99 रन पर आउट होने वाले लीग के तीसरे खिलाड़ी बन गए। हर साल शानदार प्रदर्शन के बावजूद, ईशान किशन ने अभी तक अपना पहला शतक नहीं बनाया है।

    पृथ्वी शॉ (बनाम केकेआर 2019)

    पृथ्वी शॉ ने 2019 में डीसी और केकेआर के बीच मैच में अपना नाम सूची में दर्ज किया। 186 का पीछा करने के लिए, दिल्ली  के सलामी बल्लेबाज ने अपने शतक के साथ टीम को फाइनल में लाने के लिए तैयार किया। शॉ ने 54 गेंदों में 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 99 रन बनाए थे. उन्हें अपना पहला शतक पूरा करने के लिए सिर्फ एक रन की जरूरत थी। हालांकि, नियति के पास शॉ के लिए कुछ और निर्णय था, और वह कीपर द्वारा पीछे पकड़ लिया गया और उसे अपने टन से एक कम पवेलियन लौटना पड़ा। पृथ्वी ने अभी तक अपना पहला शतक नहीं बनाया है; हालाँकि, लीग में उनके अब तक 12 अर्द्धशतक हैं।

    विराट कोहली (बनाम डीसी 2013)

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल में 99 रन पर आउट होने वाले पहले क्रिकेटर थे। 2013 में आरसीबी और डीसी के बीच एक मैच के दौरान, विराट 99 पर आउट हुए, आईपीएल में 99 पर पहली बार आउट हुए। कोहली क्रीज पर अच्छी तरह से बसे हुए थे, और उनका शतक काफी पक्का लग रहा था। हालाँकि, एक डबल लेने की हड़बड़ी में, कोहली क्रीज से नीचे गिर गए और 99 रन पर रन आउट हो गए। यह दुर्भाग्यपूर्ण आउट बल्लेबाज और प्रशंसकों के लिए पूरी तरह से अप्रत्याशित था। कोहली ने अब तक 12 सीजन में 177 मैच खेले हैं। लीग में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी होने के नाते, आईपीएल में उनके नाम पांच शतक हैं।