सुपर संडे: हैट्रिक से लेकर कोविड तक

    अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 17 अप्रैल 2022 (रविवार) को इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने डॉ डी वाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी, मुंबई में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ आईपीएल के अपने 138 वें मैच में उपलब्धि हासिल की।

    भुवनेश्वर कुमार: आईपीएल में 150 विकेट तक पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार: आईपीएल में 150 विकेट तक पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

    भुवनेश्वर कुमार: आईपीएल में 150 विकेट तक पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

    उनसे पहले, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो और अनुभवी श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा केवल दो ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने भारतीय टी20 लीग में क्रमश: 174 और 170 विकेट झटके हैं। जबकि सिर्फ तीन पेसर इस मुकाम तक पहुंच सके, अमित मिश्रा (166), पीयूष चावला (157), युजवेंद्र चहल (156) और हरभजन सिंह (150) जैसे स्पिनर इस मुकाम तक पहुंचने वाले गेंदबाज हैं।

    तेज गेंदबाज 2018 से 8.50 करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। हालाँकि, 2020 और 2021 के संस्करणों में चोटों के बाद, भुवनेश्वर का औसत सीज़न था क्योंकि उन्होंने दोनों सीज़न में खेली गई 15 पारियों में केवल नौ विकेट लिए थे। लेकिन वह इस सीजन में वापसी करना चाहते हैं। उन्होंने 6 मैचों में 7.75 की इकॉनमी से आठ विकेट लिए हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में, तेज गेंदबाज ने चार ओवर के अपने स्पेल में 22 रन देकर तीन विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। सनराइजर्स हैदराबाद को लगातार चौथी जीत दर्ज करने में मदद करने के लिए उनके ओवरों को तेज मशीन उमरान मलिक द्वारा समर्थित किया गया था।

    आईपीएल 2022: राजस्थान रॉयल्स ने सीजन का सर्वाधिक कुल योग दर्ज किया

    आईपीएल के 30वें मैच में, राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स को सात रन से हरा दिया। यह खेल देखने लायक था, जिसमें कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े गए।

    टॉस हारकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। जोस बटलर ने इस सीजन का अपना दूसरा शतक जमाया। जोस बटलर की शानदार पारी ने राजस्थान को स्कोरबोर्ड पर कुल 217 रनों का विशाल स्कोर बनाने में मदद की। यह आईपीएल के पंद्रहवें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा दर्ज किया गया सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले डॉ डी वाई पाटिल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा सर्वोच्च स्कोर 216 रन था। हालाँकि, ब्रेबोर्न की पिच ने इस टूर्नामेंट में पंजाब किंग्स के खिलाफ दिल्ली की राजधानियों द्वारा पोस्ट किए गए कुल 215 रन बनाए। आईपीएल के इतिहास में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा 2013 में पुणे वारियर्स को दिया गया सर्वोच्च लक्ष्य 263 है। इसके विपरीत, राजस्थान रॉयल्स का 2020 में शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपना उच्चतम स्कोर 226 है।

    स्कोरबोर्ड और जोस बटलर के टन पर सर्वोच्च कुल डालने के अलावा, युजवेंद्र चहल मैच में पांच विकेट लेने और हैट्रिक लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने। युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में 5/40 के अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए; उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 2016 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 4/25 था। इस खेल ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार देखा, जहां एक ही मैच में एक शतक और पांच विकेट लिए गए थे। उम्मीद है कि और मैच आने के साथ ही प्रशंसक ऐसे कई रोमांचक रिकॉर्ड बनते या तोड़ते हुए देखेंगे।

    आईपीएल 2022: कोविड ने दिल्ली कैपिटल्स' के शिविर में प्रवेश किया

    कोविड -19 डर ने दिल्ली कैपिटल्स' को प्रभावित किया है। इसने फ्रेंचाइजी को पंजाब किंग्स के खिलाफ 20 अप्रैल (बुधवार) को अपने अगले मैच से पहले पुणे की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया है। पूरी टीम को सख्त क्वारंटाइन में रखा गया है।

    कैपिटल्स' के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट ने कुछ दिनों पहले कोविड 19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। और जल्द ही, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श ने भी हल्के लक्षण दिखाना शुरू कर दिया। उन्होंने भी रैपिड एंटीजन टेस्ट में सकारात्मक परीक्षण किया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया क्योंकि शिविर में मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई। नतीजतन, सभी खिलाड़ी अपने-अपने कमरों में संगरोध में हैं, खिलाड़ियों के लिए डोर-टू-डोर कोविड परीक्षण निर्धारित हैं। कोविड परीक्षा परिणामों के आधार पर, बीसीसीआई बुधवार की स्थिरता पर अंतिम निर्णय लेगा।

    बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, "16 अप्रैल से दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टुकड़ी को रोजाना आरटी-पीसीआर टेस्टिंग प्रक्रिया के तहत रखा गया है। 19 अप्रैल को किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट का चौथा राउंड नेगेटिव आया है।" 20 अप्रैल की सुबह आरटी-पीसीआर परीक्षण का एक और दौर," बीसीसीआई ने कहा।

    ताजा अपडेट में दोनों टीमों को पुणे से मुंबई शिफ्ट किया गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो मैच पुणे के बजाय मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में होगा।

    "भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को मैच नंबर 32 - दिल्ली कैपिटल बनाम पंजाब किंग्स के लिए एमसीए स्टेडियम, पुणे से ब्रेबोर्न - सीसीआई 20 अप्रैल 2022 को होने वाली किसी भी घटना से बचने के लिए स्थान बदलने की घोषणा की। एक बंद वातावरण में लंबी दूरी की बस यात्रा के दौरान ज्ञात मामला, “बीसीसीआई ने एक बयान में कहा।