ऋषभ पंत: द यंग सुपरस्टार

    इंडियन प्रीमियर लीग ने कई नए उभरते सितारे और युवा प्रतिभाएं दी हैं। ऋषभ पंत: एक ऐसा नाम जो पिछले कुछ वर्षों में लगातार फल-फूल रहा है, क्रिकेट के मानकों को अगले स्तर पर ले जा रहा है।

    ऋषभ पंत: द यंग सुपरस्टार Image credit: pia.images.co.uk ऋषभ पंत: द यंग सुपरस्टार

    पंत शानदार और निर्दोष रहे हैं, उनकी बल्लेबाजी ने बहुत ही कम उम्र में कई रिकॉर्ड तोड़े।

    सुपर स्टार का उदय

    एक दशक पहले, पंत समय पर अपने अभ्यास सत्र के लिए रिपोर्ट करने के लिए रुड़की से दिल्ली के लिए एक बस पकड़ते थे। कभी-कभी, उसके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी। वह एक गुरुद्वारे के अंदर सोता था। उस समय किसी को नहीं पता था कि यह छोटा बच्चा एक बार भारत में युवा प्रतिभाओं का चेहरा बन जाएगा! 19 साल की उम्र में, वह एक क्रिकेट करियर के सभी उतार-चढ़ाव से गुजरे थे। दिल्ली की एक होनहार प्रतिभा, पंत 2016 में अंडर -19 विश्व कप में भारत के लिए अपने कारनामों के बाद गणना में आए। टूर्नामेंट में उनकी वीरता पर किसी का ध्यान नहीं गया, और दिल्ली कैपिटल्स ने नीलामी में विकेटकीपर-बल्लेबाज का मसौदा तैयार किया।

    ऋषभ के पास वह सभी विशेषज्ञता और कौशल है जो आईपीएल की मांग है। वह सभी पहलुओं से एक आदर्श टी 20 बल्लेबाज की एक पूर्ण परिभाषा है। स्कूप, पैडल स्वीप या रिवर्स स्वीप जैसे सभी अपरंपरागत शॉट उसके शस्त्रागार में मौजूद हैं, जो खेल में उसकी महारत को दर्शाता है। अपनी कम उम्र के बावजूद, विकेटकीपर-बल्लेबाज अपने से कहीं अधिक उम्र के उस्तादों को समतल करता रहा है। वह आत्मविश्वास से लबरेज हैं और मैदान पर उनकी मौजूदगी में उनका जलवा दिखाई दे रहा है. पंत हर तरह के गेंदबाजों पर हावी रहे हैं, चाहे स्पिनर हों या तेज। एक कप्तान, बल्लेबाज, एक कीपर और एक क्रिकेटर के रूप में खुद को विकसित करते हुए, उनकी प्रतिभा पूरे वर्षों में बढ़ती रही। प्रारंभ में, एक अति आत्मविश्वास वाले खिलाड़ी के रूप में उनकी आलोचना की गई थी, लेकिन पंत ने अपनी अपार सफलता के साथ अपनी क्षमता साबित की। आस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट पंत के आदर्श रहे हैं और वास्तव में उन्होंने उनकी वजह से विकेटकीपिंग को चुना।

    युवा उम्र? पंत के लिए कोई बड़ी बात नहीं!

    ऋषभ पंत के लिए उम्र कभी भी चिंता का विषय नहीं रही है। उन्होंने बहुत ही कम उम्र में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। पंत हमेशा अपने समय से आगे रहे हैं। उन्हें 2018 में 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन' अवॉर्ड से भी नवाजा गया था! आईपीएल के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वह T20I में भारत के लिए डेब्यू करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे। एक युवा बल्लेबाज होने के नाते, उन्होंने प्रतिष्ठित गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 * की सनसनीखेज पारी के लिए ईएसपीएन से वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन पुरस्कार 2021 भी जीता। उन्होंने बहुत कम उम्र में दुनिया के सामने अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए कई बेहतरीन गेंदबाजों पर अपना दबदबा बनाया। वह खुशी-खुशी दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व कर रहे हैं।

    दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच शेन वॉटसन ने कहा, "ऋषभ पंत जिस तरह से आगे बढ़ते हैं, जिस तरह से रहते हैं, जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं, वह खेल को ले लेते हैं, चाहे खेल की स्थिति कैसी भी हो। यह सबसे रोमांचक हिस्सा है। पर्यवेक्षण करना।"

    आइए आईपीएल के निम्नलिखित आँकड़ों पर एक नज़र डालें, जो लीग में उनके पूर्ण प्रभुत्व को दर्शाता है, और उनकी उम्र में कोई अन्य बल्लेबाज इसे हासिल करने में सक्षम नहीं था!

    की उम्र से पहले आईपीएल में एक खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन

    20 साल: ऋषभ पंत: 1248

    21 साल: ऋषभ पंत: 1736

    22 साल: ऋषभ पंत: 1870

    23 साल: ऋषभ पंत: 2416

    24 साल: ऋषभ पंत: 2498

    25 साल: ऋषभ पंत: 2642

    ऋषभ पंत एक उम्दा वाइन की तरह साल-दर-साल बेहतर होते जा रहे हैं, जो उनके वर्षों के प्रदर्शन से साफ देखा जा सकता है। पंत अपने खेल के साथ अभूतपूर्व हैं, और हम युवा स्टार को गौरव के शिखर पर पहुंचते हुए देख सकते हैं। अपनी उम्र के बावजूद, वह कई महान बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर देता है और वर्तमान में टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के कप्तान के रूप में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व कर रहा है।