आईपीएल: क्या प्लेऑफ की संभावनाओं पर मध्य सीजन के नतीजे मायने रखते हैं

    74 में से 42 मैच पूरे होने के साथ, इंडियन प्रीमियर लीग अपने पंद्रहवें संस्करण के आधे रास्ते पर पहुंच गया है। हर गुजरते मैच के साथ प्लेऑफ में खेलने वाली टीमों की तस्वीर साफ होती जा रही है।

    हार्दिक पांड्या और गुजरात टाइटंस अंक तालिका में शीर्ष पर हार्दिक पांड्या और गुजरात टाइटंस अंक तालिका में शीर्ष पर

    अब तक, प्रतियोगिता काफी अप्रत्याशित रही है, सभी शीर्ष पांच फ्रैंचाइजी के जीतने की ठोस संभावना दिखाई दे रही है। जैसा कि सभी टीमों ने लगभग 7-8 मैच खेले हैं, टीम के प्रदर्शन ने प्लेऑफ में अपनी जगह को सही ठहराया है। आइए देखें कि सीज़न के दूसरे भाग में प्रवेश करते ही आगे बढ़ने वाले क्लबों के लिए क्या हो सकता है।

    योग्यता परिदृश्य

    वर्तमान में, गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब तक के अपने प्रदर्शन से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अच्छे दिख रहे हैं। अगर हम लीग के पॉइंट टेबल पर एक नज़र डालें, तो यह लीग में अब तक की सभी टीमों के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है। राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर 12 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। उसने खेले गए आठ मैचों में से 6 में जीत हासिल की है। उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए दो और जीत की जरूरत है।

    दूसरी ओर, गुजरात, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ और बैंगलोर क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के 12 अंक हैं और क्वालीफाइंग से दो जीत दूर हैं, जबकि बाकी सभी के 10-10 अंक हैं। इन टीमों को प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए तीन और जीत की जरूरत है। इन पांचों टीमों के प्रमुख दावेदार के रूप में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद की जा सकती है।

    दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), पंजाब किंग्स (पीबीकेएस), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) जैसी टीमें भी अगर प्रतियोगिता के दूसरे भाग में अच्छा खेलना शुरू करती हैं तो प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं। पंजाब के आठ अंक हैं और उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए चार और जीत हासिल करनी हैं। दिल्ली और कोलकाता के छह-छह अंक हैं और नॉकआउट चरण में जगह बनाने के लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना होगा। दूसरी ओर, चेन्नई प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अन्य टीमों के मैच परिणामों पर निर्भर होगी क्योंकि उसके सिर्फ 4 अंक हैं। मुंबई इंडियंस वस्तुतः टूर्नामेंट से बाहर हो गई है और उसके प्लेऑफ में पहुंचने की कोई संभावना नहीं है। गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स इस साल टूर्नामेंट जीतने के प्रमुख दावेदार हैं, उनके दस्ते की ताकत और उनके स्टार खिलाड़ियों के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए। ये टीमें पूरे टूर्नामेंट में शानदार रही हैं और क्वालिफिकेशन की ओर बढ़ रही हैं।

    एमआई: प्लेऑफ की यात्रा में टीमों के लिए एक बड़ी बाधा

    MI की बात करें तो टीम अब लीग से बाहर हो गई है क्योंकि उसे 8 मैचों में आठ हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि यह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर है, फिर भी टीम अन्य टीमों की योग्यता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सीएसके, केकेआर और डीसी तीन टीमें हैं, जिनके आगे के मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैं और साथ ही टीमें टूर्नामेंट में एक महत्वपूर्ण चरण में हैं। इन टीमों को आगे हर मैच जीतने की जरूरत है, खासकर सीएसके, जबकि एमआई उनके लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है।

    मौजूदा हालात को देखते हुए कुछ टीमों ने प्लेऑफ की ओर अपना रास्ता साफ कर लिया है तो कुछ टीमों के लिए करो या मरो की स्थिति है। कुछ टीमों को कुछ मैच जीतने की जरूरत है, जबकि अन्य को लगभग सभी शेष गेम जीतने की जरूरत है। तो शायद प्लेऑफ के लिए असली लड़ाई अब शुरू हो गई है। मध्य सत्र के परिणाम योग्यता के परिणामों को प्रभावित कर रहे हैं। जहां कुछ टीमें टूर्नामेंट के पहले हाफ में अपने दबदबे के चलते प्लेऑफ में पहुंचना तय हैं, वहीं कुछ टीमों को खराब शुरुआत के कारण संघर्ष करना पड़ेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि नौ में से कौन सी चार टीमें क्वालीफिकेशन की ओर बढ़ेंगी क्योंकि मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है।