इंडियन प्रीमियर लीग: जिन खिलाड़ियों को उनकी फ्रेंचाइजी को रिटेन करना चाहिए था

    आईपीएल 2022 आधा हो चुका है, जिसमें नए खिलाड़ी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे हैं और अनुभवी खिलाड़ी अपने संबंधित क्लबों के लिए निरंतरता बनाए रखने के लिए अपनी क्षमताओं का सम्मान कर रहे हैं।

    ट्रेंट बाउल्ट ट्रेंट बाउल्ट

    गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का उद्घाटन सत्र शानदार रहा है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने अपने भाग्य को उलटने के लिए सराहनीय प्रदर्शन किया है।

    मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी कुछ टीमों ने टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में संघर्ष किया है।

    2022 की मेगा नीलामी से पहले, प्रत्येक टीम को 2021 रोस्टर से अधिकतम चार खिलाड़ियों को रखने का विकल्प दिया गया था। टीमों के लिए अपनी पहली पसंद के खिलाड़ियों का चयन करना निस्संदेह कठिन था, लेकिन उनमें से कुछ ने उन लोगों की सेवाओं को प्राप्त करने में विफल रहने के कारण गलतियाँ कीं, जिन्होंने पिछले सीज़न में उन्हें कई मैच जीतने में मदद की थी।

    ऐसे कई नाम हैं लेकिन आइए एक नजर डालते हैं ऐसे चार खिलाड़ियों पर जो रिटेन किए जाने के हकदार थे:

    युजवेंद्र चहल

    राजस्थान रॉयल्स ने चहल को 6.50 करोड़ रुपये में खरीदा। उनके पिछले क्लब, आरसीबी ने अपने तीन खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के अंतिम संस्करण, विराट कोहली, मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल से रखा, लेकिन दाएं हाथ के लेग-ब्रेक गेंदबाज को नहीं रखने का फैसला किया, जो 2022 के लिए काफी चौंकाने वाला था। संस्करण।

    चहल का आईपीएल 2021 में आरसीबी के साथ एक सफल सीजन था, फिर उनकी राष्ट्रीय टीम के साथ मुश्किल था। उन्होंने 15 मैचों में 8.12 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए। चहल ने इस सीजन में रविचंद्रन अश्विन के साथ राजस्थान रॉयल्स की स्पिन गेंदबाजी इकाई में सुधार किया है। अब उनके पास पर्पल कैप है और उन्होंने आठ मैचों में 7.09 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए हैं।

    आरसीबी इस सीजन में श्रीलंका के लेग ब्रेक स्पिनर वानिंदु हसरंगा डी सिल्वा को मैदान में उतार रही है। लेकिन बेहतर होता अगर वे युजवेंद्र चहल के साथ जाते, क्योंकि वह एक भारतीय गेंदबाज हैं जो उन्हें एक और विदेशी विकल्प की अनुमति देते।

    दिनेश कार्तिक

    भारतीय फिनिशर और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने भारतीय क्रिकेट टीम में और उसके आसपास 18 साल बिताए हैं। कार्तिक ने आईपीएल 2022 के दौरान दुनिया के सामने अपना प्रमुख प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया में आगामी टी 20 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम के लिए चुने जाने के अपने स्पष्ट उद्देश्यों का खुलासा किया।

    2018 से 2020 तक टीम की कप्तानी करने वाले कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2022 सीजन से पहले रिलीज कर दिया था। कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह उनका पहला आईपीएल सीजन है जिसमें वह आरसीबी के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं। अर्धशतक के साथ उन्होंने 198.17 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 216 रन बनाए।

    भारतीय हिटर आरसीबी के लिए पूर्ण मैच विजेता साबित हो रहा है क्योंकि वह अकेले दम पर फ्रैंचाइज़ी को जीत दिला रहा है और पूरे मध्य क्रम का भार अपने ऊपर ले रहा है। दिनेश अपने लुभावने प्रदर्शन से बैंगलोर स्थित फ्रेंचाइजी के शीर्ष क्रम की खामियों को दूर कर रहे हैं।

    ट्रेंट बाउल्ट

    न्यूजीलैंड का यह बाएं हाथ का गेंदबाज राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहा है और मैदान पर अपना सबकुछ दे रहा है। आईपीएल 2022 सीज़न से पहले उनकी पूर्व टीम मुंबई इंडियंस (MI) द्वारा रिलीज़ किए गए ट्रेंट बाउल्ट ने इस साल सात मैचों में 8.5 की इकॉनमी रेट के साथ सात विकेट लिए हैं। कीवी पेसर को RR ने 8.0 करोड़ रुपये में खरीदा था।

    आईपीएल 2020 के दौरान, बोल्ट ने MI के साथ एक आकर्षक रन बनाया, जिसमें 7.96 की इकॉनमी रेट से 25 विकेट लिए। उन्होंने आईपीएल 2021 में 14 मैचों में 8.15 की इकॉनमी रेट के साथ 13 विकेट लिए।

    मुंबई इंडियंस को यह सोचकर पछताना होगा कि उनके पास बोल्ट नहीं था क्योंकि बोल्ट-बुमराह की विनाशकारी जोड़ी विरोधी टीमों के लिए एक बुरा सपना थी, और उन्हें अपने आठ ओवरों में सतर्क रहना पड़ा। बोल्ट MI के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे और आईपीएल के 2019 और 2020 के अभियानों में उनकी सफलता के लिए जिम्मेदार प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे।

    एमआई वर्तमान में अंक तालिका में अंतिम है और वस्तुतः टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम है; हालाँकि, यदि बौल्ट उनके लाइन-अप में होते तो दृश्य पूरी तरह से अलग होते, क्योंकि वे प्रमुख रूप से उनके जैसे गेंदबाज को याद कर रहे होते हैं।

    हार्दिक पांड्या

    मुंबई ने 2015 में बड़ौदा से एक अनकैप्ड खिलाड़ी को लाया था, और वह धीरे-धीरे उस टीम के एक आवश्यक सदस्य के रूप में विकसित हुआ जिसने उस वर्ष और 2019 और 2020 में आईपीएल का खिताब जीता था।

    आईपीएल 2021 में खराब प्रदर्शन करने वाले भारतीय ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस ने रिटेन नहीं किया, जो उनके लिए एक कठिन कॉल था क्योंकि उन्हें 11 के अपने दस्ते में से केवल चार को चुनना था, जो मैच विजेताओं से भरा था और इसमें कोई शक नहीं था। लीग इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम। इसके बजाय, चैंपियन फ्रैंचाइज़ी ने रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह को चुना।

    हार्दिक को गुजरात टाइटंस की तीन ड्राफ्ट पिक्स में से एक के रूप में चुना गया था और देर से उनके कप्तान को नामित किया गया था, इसलिए मुंबई के पास उन्हें पुनर्खरीद करने के लिए बोली लगाने का भी अवसर नहीं था। हार्दिक इस सीजन में शानदार फॉर्म में हैं क्योंकि उन्होंने 6 मैचों में 295 रन बनाए हैं; उन्होंने गेंद के साथ खेला और प्रदर्शन किया है क्योंकि उनके पास 7.5 की सभ्य अर्थव्यवस्था के साथ चार विकेट हैं।