कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल: श्रेयस अय्यर अपनी पूर्व टीम दिल्ली कैपिटल्स के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स को लीड करेंगे।

    आईपीएल 2022 के सुपर संडे के 19वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स बीच ब्रेबोर्न स्टेडियम में भिड़ंत होगी।

    अपने पुराने साथियों का सामना कर रहे हैं श्रेयस अय्यर अपने पुराने साथियों का सामना कर रहे हैं श्रेयस अय्यर

     इस पिच पर मैचों के चलन को देखते हुए हम रविवार की शाम को एक थ्रिलर मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं।

    कोलकाता नाइट राइडर्स - पॉइंट टेबल को लीड करते हुए

    कोलकाता नाइट राइडर्स अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस को हराने के बाद मैदान में उतर रही है। अब तक खेले गए चार मैचों में से हम दो खिलाड़ियों द्वारा अविश्वसनीय पारी पहले ही देख चुके हैं, आंद्रे रसेल, जिन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ नाबाद 31 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली, और दूसरे हैं पैट कमिंस जिन्होने मुंबई के खिलाफ 15 गेंदों में नाबाद 56 रनों की शानदार पारी खेलकर, केएल राहुल के साथ संयुक्त सबसे तेज की अर्धशतकों की सूची में शामिल हो गए। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम अब तक तीन जीत के साथ अंक तालिका में आगे चल रही है। उनके लिए सबसे बड़ी चिंताओं में से एक उनकी शीर्ष क्रम बल्लेबाजी है। हालांकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के धराशाई होने के बाद मध्य क्रम ने अपनी बल्लेबाजी के जौहर दिखाएं है। वेंकटेश अय्यर ने हालांकि पिछले मैच में अपनी फॉर्म वापस पा ली थी; कप्तान श्रेयस अय्यर को अभी अपनी बड़ी पारी खेलने का इंतजार है। गेंदबाजी क्रम में उमेश यादव उनकी रीढ़ की हड्डी साबित हुए हैं। वह पावरप्ले में विकेट लेकर मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    दिल्ली कैपिटल्स के लिए अहम मैच

    सीजन की सफल शुरुआत के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने अपने पिछले दो मैच हारे हैं, फिलहाल वह अंक तालिका में केवल दो अंक के साथ सातवें स्थान पर है। डेविड वॉर्नर और एनरिक नॉर्टजे पिछले मैच में प्लेइंग इलेवन में लौट आए हैं, लेकिन ऐसा लगता कि वह बहुत कुछ बदलाव ला पाए हैं। वे पूरी तरह से विफल दिखाई दिए और ज्यादा योगदान करने सफल नहीं रहे। पृथ्वी शॉ ने पिछले मैच में गन-ब्लेज़िंग शॉट खेले और देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह आज भी अपना फॉर्म जारी रखेंगे। आज के मैच में मिचेल मार्श को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की उम्मीद की जा रही है। ऑलराउंडर होने के नाते वह टीम की बल्लेबाजी की गहराई को बढ़ाएंगे और गेंदबाजी में भी योगदान देंगे। कप्तान ऋषभ पंत के अपने बल्ले से अधिक रन निकलने की उम्मीद है और अपनी कप्तानी कौशल में भी निखार लाने की कोशिश है। ऐसा करके ही दिल्ली कैपिटल्स के लिए सकारात्मक परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। यह मैच

    दिल्ल कैपिटल्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और वे दूसरी जीत दर्ज करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

    हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

     

    • कोलकाता नाइट राइडर्स 29 मैचों के बाद आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से 16-12 से आगे है, जिसमें एक मैच बिना नतीजे के रहा था।

     

    • वे पिछले तीन सीज़न में सात बार खेले हैं, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स 4-3 से आगे है। वे 2019 सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सुपर ओवर के जरिए भी एक मैच जीते हैं।

     

    • ब्रेबोर्न स्टेडियम में यह उनका पहला मुकाबला होगा।

     

    पिच रिपोर्ट

    गुजरात टाइटंस ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में पिछले मैच में बड़ा रनों का पीछा किया, और यह पिच अब तक बल्लेबाजी के लिए शानदार रही है। कप्तानों द्वारा पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जा सकता है क्योंकि

    ओस के कारण खेल प्रभावित होता है। हालांकि, अगर वे टॉस के ट्रेंड का पालन करते हैं तो रनों का पीछा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

    अनुमानित संभावित XI

    पैट कमिंस के आने के बाद टीम मजबूत दिख रही है और कोलकाता के द्वारा कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। 

    कोलकाता नाइट राइडर्स: अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेट कीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, रसिख डार, उमेश यादव,वरुण चक्रवर्ती।

    दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्टजे, मुस्तफिजुर रहमान।

    प्रमुख लड़ाई

    दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच में खिलाडियों में आपसी संघर्ष भी देखा जाता है, इसी की उम्मीद आज भी की जा रही है। वेंकटेश अय्यर और मुस्तफिजुर रहमान के बीच कड़ा मुकाबला होगा। सुनील नरेन और ऋषभ पंत के बीच होने वाली भिड़ंत का भी मैच के परिणाम पर असर पड़ सकता है।

    पूर्व चैंपियन सभी परिस्थितियों से निपटने में सक्षम एकजुट इकाई की तरह दिखाई देंगे। दोनों टीमें बढ़त बनाने के लिए मैदान में उतरेंगी । पृथ्वी शॉ की पिछले मैच की पारी को देखकर तथा ललित यादव के आल राउंड प्रदर्शन के चलते कहा जा सकता है कि मुकाबला बेहद दिलचस्प होगा।