मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर चमके, दिल्ली कैपिटल्स की राजस्थान रॉयल्स पर आसान जीत

    मिशेल मार्श के हरफनमौला मास्टरक्लास की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हराकर आईपीएल प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने की अपनी उम्मीदों पर कायम है।
     

    मिशेल मार्श की अर्धशतकीय पारी मिशेल मार्श की अर्धशतकीय पारी

    दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 160 रनों पर रोक दिया और मिचेल मार्श की 89 रनों की शानदार पारी और डेविड वार्नर की 52 रनों की मदद से 11 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया। यह दिल्ली कैपिटल्स की बारह मैचों में छठी जीत थी।

    राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर के फेल होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने ली कमान

    दिल्ली कैपिटल्स ने डॉ. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा। यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने अपनी तरफ से ओपनिंग की; हालाँकि, इंग्लिश बल्लेबाज थोड़ा रूखा दिख रहा था। खलील अहमद के स्थान पर खेल में शामिल किए गए चेतन सकारिया ने जोस बटलर का सबसे महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया क्योंकि उन्होंने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन शार्दुल ठाकुर को मिड-ऑन पर कैच दे बैठे। तीसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन को भेजा गया और उन्होंने निराश नहीं किया। जोस बटलर के आउट होने के बाद, महान ऑफ स्पिनर ने एक प्रमुख बल्लेबाज की तरह खेला और राजस्थान रॉयल्स को उम्मीद दी।

    दूसरी ओर, दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और पावर प्ले के ओवरों में केवल 43 रन दिए। राजस्थान रॉयल्स के लिए हालात तब खराब हो गए जब पिछले गेम में अर्धशतक जमा रहे यशस्वी जायसवाल को मिशेल मार्श ने नौवें ओवर में आउट किया। जायसवाल ने 19 गेंदों में 19 रन की पारी में एक चौका और एक छक्का अपने नाम किया। इस बीच, अश्विन ने अपनी पारी जारी रखी और दूसरे छोर पर देवदत्त पडिक्कल के रूप में एक उपयुक्त साथी मिला। उन्होंने अपने लगातार प्रयासों से टी20 क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक बनाया और 38 गेंदों पर 50 रन का स्कोर बनाया। अश्विन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए, मिचेल मार्श ने राजस्थान के महत्वपूर्ण विकेटों में से एक और विकेट लिया।

    देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर बने रहे और तेज शॉट खेले, हालांकि कप्तान संजू सैमसन (6 रन) और रियान पराग (9 रन) क्रमशः एनरिक नॉर्टजे और चेतन सकारिया के शिकार बने। पडिक्कल अर्धशतक के रास्ते पर थे, लेकिन नॉर्टजे ने फिर से स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक कमलेश नागरकोटी के हाथो कैच आउट करा दिया। पडिक्कल उन्नीसवें ओवर में 30 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए; रस्सी वैन डेर डूसन (2 रन) और ट्रेंट बोल्ट (3 रन) क्रीज पर आए और राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट पर 160 रन बनाने में मदद की।

    मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने दिल्ली कैपिटल्स की राह आसान की

    दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने दूसरी गेंद पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया। डेविड वार्नर के साथ ओपनिंग करने वाले श्रीकर भरत को ट्रेंट बोल्ट ने डक के लिए आउट किया क्योंकि बल्लेबाज ने कीपर को कैच थमा दिया, जिसके परिणामस्वरूप पहले ओवर में केवल 1 रन प्राप्त हुआ। प्रसिद्ध कृष्णा द्वारा अपना पहला ओवर फेंकने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी पारी को गति देने के लिए संघर्ष किया। कीवी तेज गेंदबाज बोल्ट ने फिर दूसरा किफायती ओवर फेंका, डीसी तीन ओवर में एक विकेट पर पांच रन पर पहुंच गया। लेकिन, अश्विन को गेंदबाजी लाइन-अप में लाए जाने के बाद दोनों आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गति पकड़ी। अश्विन की अधिकतम गेंदबाजी के साथ शुरुआत करने के बाद, मार्श ने प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप सेन के लिए भी ऐसा ही किया। दोनों ने अठारहवें ओवर तक अपना प्रयास जारी रखा, जब युजवेंद्र चहल ने मार्श को आउट किया, जिन्होंने 62 गेंदों पर 89 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी ने अपनी मैच जिताऊ पारी में सात छक्के और पांच चौके लगाए। डेविड वार्नर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और कप्तान ऋषभ पंत की मदद से 11 गेंद शेष रहते दिल्ली कैपिटल्स जीत दिला दी।

    दिल्ली कैपिटल्स 12 अंकों के साथ आईपीएल स्टैंडिंग में 5वें स्थान पर है और अभी भी प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने की कुछ उम्मीदें हैं। वे 16 मई को पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलेंगे। दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स स्टैंडिंग पर तीसरे नंबर पर है और 15 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स से खेलेगी।