IPL 2022 DC vs KKR: कुलदीप की शानदार गेंदबाजी के बाद पॉवेल का तूफान, दिल्ली कैपिटल्स की जीत

    गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के आसान लक्ष्य का पीछा करने के बाद अपनी योग्यता की उम्मीदों को जिंदा रखा

    KKR के खिलाफ कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच KKR के खिलाफ कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच

     जिसे दिल्ली कैपिटल्स ने अनजाने में अपने लिए मुश्किल बना लिया था। दूसरी पारी में दिल्ली को मध्यक्रम की हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, रोवमैन पॉवेल ने उन्हें मुश्किल जगह से बचाने के लिए 6 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

    दिल्ली कैपिटल्स 147 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी क्योंकि कुलदीप यादव ने पहली पारी में चार विकेट लेकर अपनी पूर्व टीम को 150 अंक से नीचे रोक दिया। जबकि उन्होंने अपने 3 ओवर के लंबे स्पेल में केवल 14 रन दिए।

    कुलदीप यादव ने कोलकाता नाइट राइडर्स के बैटिंग लाइन-अप को चकनाचूर कर दिया

    दिल्ली कैपिटल्स के टॉस जीतने के बाद एरोन फिंच और वेंकटेश अय्यर की जोड़ी को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। और यह कहना सही होगा कि कोलकाता नाइट राइडर्स का बल्लेबाजी प्रदर्शन शुरू से ही उनके प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।

    चेतन सकारिया की शानदार गेंद उनके ऑफ स्टंप से जुड़ी होने के बाद फिंच दूसरे ओवर में पहले ही पवेलियन लौट चुके थे। वेंकटेश अय्यर ने भी इसका अनुसरण किया और पांचवें ओवर में गेंदों की संख्या से दुगुनी गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हो गए।

    कप्तान श्रेयस अय्यर और मध्यक्रम के रक्षक नीतीश राणा को छोड़कर, कोलकाता के मार्की बल्लेबाजों में से कोई भी आठ अंकों में रन नहीं बना सका, जब तक कि रिंकू सिंह ने पहली पारी के बाद के चरण में इसे अपने ऊपर नहीं ले लिया।

    हेवी-हिटर सुनील नरेन और आंद्रे रसेल अविश्वसनीय साबित हुए क्योंकि दोनों डक के लिए चले गए।

    घरेलू क्रिकेट के दिग्गज बाबा इंद्रजीत भी अपने कौशल का प्रदर्शन करने में असमर्थ थे क्योंकि कुलदीप यादव ने उन्हें आउट कर दिया, जब वह बाड़ को साफ करने की कोशिश कर रहे थे। निश्चित रूप से ऐसा डेब्यू नहीं जिसका उन्होंने एक दशक तक इंतजार किया।

    धूल जमने के बाद, केवल श्रेयस अय्यर की 37 गेंदों में 42 रनों की पारी और नीतीश राणा की जीवन रक्षक अर्धशतक कोलकाता खेमे के लिए मायने रखती थी, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि उन्होंने आखिरकार 100 रनों का लक्ष्य पोस्ट करने की शर्मिंदगी से खुद को बचा लिया।

    श्रेयस अय्यर के जाने के बाद, नंबर 8 रिंकू सिंह ने सातवें विकेट के लिए नितीश राणा के साथ 62 रन की स्थिर साझेदारी की और 16 गेंदों में 23 रन बनाकर कोलकाता को कुल 146 रन पर ले गए।

    150 से ज्यादा रन बना सकती थी कोलकाता नाइट राइडर्स; हालाँकि, मुस्तफिजुर रहमान की अन्य योजनाएँ थीं और उन्होंने अंतिम ओवर में 3 विकेट लेने के लिए केवल 2 रन दिए।

    दिल्ली कैपिटल्स  ने जीत के लिए क्रूज के लिए एक मध्य-क्रम के पतन को पार किया

    बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दिल्ली के लिए 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करना काफी आसान लग रहा था। हालाँकि, उमेश यादव पूरे घर में अपना पक्ष रखने के लिए उत्सुक थे।

    इस पेसर ने कोलकाता की गेंदबाजी की शुरुआत की और दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर दिल्ली के चहेते पृथ्वी शॉ को आउट करने के लिए शानदार कैच लपका।

    इसके बाद डेविड वॉर्नर पर गिर गया जब मिशेल मार्श ने शॉ को 2 चौके मारने के बाद डगआउट में ले लिया।

    वार्नर ने शानदार ढंग से क्रीज का ख्याल रखा क्योंकि उन्होंने नंबर 4, ललित यादव के साथ 65 रन जोड़े, क्योंकि दिल्ली ने दूसरी पारी के 10 वें ओवर से पहले ही बोर्ड पर 82 रनों के साथ 100 रन बना लिए थे।

    हालांकि, वार्नर उमेश यादव के अगले शिकार थे और अपने अर्धशतक से सिर्फ 8 रन से चूक गए।

    इसके बाद जो हुआ वह दिल्ली की राजधानियों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था, क्योंकि वे केवल 11 गेंदों में 82/2 से 84/5 पर पहुंच गए थे। अक्षर पटेल ने ललित यादव और ऋषभ पंत के आउट होने के बाद दिल्ली की पारी में स्थिरता लाने की कोशिश की, लेकिन वह भी 24 रन पर रनआउट हो गए क्योंकि टैली 113/6 पर पहुंच गई।

    दिल्ली कैपिटल्स  के लिए हालात खराब दिख रहे थे क्योंकि उन्हें अपनी योग्यता आकांक्षाओं को सांस लेने के लिए अगले 5 ओवरों में 34 रनों की जरूरत थी। इस बीच, कप्तान श्रेयस अय्यर ने एक महंगी गलती की जिससे उन्हें मैच गंवाना पड़ा।

    गेंद अनियमित दाएं हाथ के तेज गेंदबाज वेंकटेश अय्यर को दी गई। रोवमैन पॉवेल ने जल्दी से अपना मौका देखा, जब उन्होंने शार्दुल ठाकुर के साथ लटका दिया और 17 वां ओवर 18 रन पर मारा, जिससे खुद का दबाव खत्म हो गया।

    दिल्ली के लिए यह वहां से बगीचे में टहलने जैसा था क्योंकि उन्होंने 6 गेंद शेष रहते अपने लक्ष्य का पीछा किया।

    दिल्ली कैपिटल्स अब रैंकिंग में छठे नंबर पर है, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स आठवें स्थान पर है। अब 1 मई को दिल्ली कैपिटल्स का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा, जबकि अगले दिन कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा।