ऐसे कोच जिन्होंने आईपीएल में टीमों को लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम में बदल दिया है

    एक टीम की सफलता सिर्फ खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ समूह से नहीं बनती है।  लेकिन इसके लिए एक कोच और सहायक स्टाफ के रूप में एक अच्छी लीड की आवश्यकता होती है ताकि उनके कौशल को ढाला जा सके।

    स्टीफन फ्लेमिंग और सीएसके स्टीफन फ्लेमिंग और सीएसके

    किसी भी टीम के लिए कोच की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है, चाहे मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो या किसी घरेलू लीग में।  अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों की तरह, इंडियन प्रीमियर लीग में भी प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए कोच एक बहुत ही अभिन्न भूमिका निभाते हैं।  फ्रैंचाइजी अपनी टीम को पीछे से नेतृत्व करने के लिए विदेशी कोचों पर भारी पैसा खर्च करते हैं और टूर्नामेंट में टीम के लिए आगे के समय के लिए मंच तैयार करते हैं।

     तकनीकी पहलुओं को देखने में कोचों की बहुत बड़ी भूमिका होती है, मैच से पहले टीम भावना को ऊंचा रखने के लिए चाहे हार या जीत बैग में ही क्यों न हो।  उनका अनुभव उन्हें दलितों को सुर्खियों में लाने के लिए मजबूत प्रवृत्ति देता है।  आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने पिछले कुछ वर्षों में अपने कोच में कुछ ही बदलाव किए हैं।  यह खिलाड़ियों को कोच के साथ एक मजबूत बंधन बनाने में मदद करता है जिससे उन्हें एक दोस्ताना लेकिन निर्देशित तरीके से अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता प्राप्त करने में मदद मिलती है।  कुछ कोच जिनका योगदान उनकी टीम में जबरदस्त रहा है:

     1. ट्रेवर बेलिस

     एक ऑस्ट्रेलियाई, जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक खिलाड़ी के रूप में ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कोच के रूप में ज्ञान और बुद्धि का भार है।  चार साल तक श्रीलंका और इंग्लैंड को कोचिंग देने के बाद, व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा कोचिंग के लिए चुना गया था। अपने 3 साल के कार्यकाल में, उन्होंने पूरे खेल को नया रूप दिया और कोलकाता नाइट राइडर्स को खिताब जीतने में मदद की।  2012 और 2014 दोनों। ट्रेवर बेलिस ने फिर केकेआर से इस्तीफा दे दिया और 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ अपना कोचिंग कार्यकाल जारी रखा। और उसी वर्ष, उन्होंने उनके लिए प्लेऑफ़ में पहुंचने का मार्ग प्रशस्त किया।  हालांकि, रिटेन किए गए खिलाड़ियों पर फ्रैंचाइज़ी के फैसले से असंतुष्ट, उन्होंने आईपीएल 2022 मेगा-नीलामी से पहले सनराइजर्स के साथ भाग लिया।

     2. जॉन राइट

     न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज उन कोचों में से एक रहे हैं जिन्होंने अपने मार्गदर्शन से टीमों का भाग्य बदल दिया।  उन्होंने 2000 में भारत को कोचिंग देकर अपनी कोचिंग यात्रा शुरू की और टीम को 2003 में विश्व कप फाइनल में पहुंचने में मदद की। एक अंतरराष्ट्रीय कोच के रूप में उनकी सफलता ने उन्हें 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए कोच के रूप में चुना। उन्होंने मुंबई इंडियंस को इतनी अच्छी तरह से तैयार किया कि टीम  2013 सीजन ही जीता।  2014 में MI भी उनकी देखरेख में प्लेऑफ में पहुंचा था.  वह जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया के अंडरडॉग में से एक के रूप में पहचानने वाले और रोहित शर्मा में कप्तान खोजने वाले पहले व्यक्ति थे।  मुंबई इंडियंस के प्रति उनका योगदान बेशुमार है।  महेला जयवर्धने ने मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने के लिए अपने कदम पूरे किए।

     3. टॉम मूडी

     एक सराहनीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अनुभव रखने वाले ऑस्ट्रेलियाई टॉम मूडी 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद के कोच बने।  उन्होंने 1987 और 1999 में दो विश्व कप जीते हैं। उन्होंने श्रीलंका को कोचिंग दी और 2007 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में उनकी मदद की।  SRH से पहले, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को कोचिंग दी और मिश्रित रिकॉर्ड बनाए।  एक कोच के रूप में उनके अविश्वसनीय आँकड़े सनराइजर्स हैदराबाद के सामने आए।  वे 2016 में चैंपियन बने और 2018 में उपविजेता रहे। इसके अतिरिक्त, टीम उनके नेतृत्व में 2013, 2017, और 2019 में प्लेऑफ का हिस्सा बनी।  वह सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच बने हुए हैं और अपने खराब प्रदर्शन को सुधारने के लिए टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

     4. स्टीफन फ्लेमिंग

     पूर्व न्यूजीलैंड अपनी स्थापना के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहा है।  सबसे पहले, 2008 में एक खिलाड़ी के रूप में और फिर 2009 से मुख्य कोच के रूप में।  उन्होंने 2020 को छोड़कर हर एक सीजन में सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचाया है। इस सफल रन के दौरान, सीएसके 2010, 2011, 2018 और 2021 में चार खिताब जीतने में सफल रही। सीएसके के प्रतिबंधित वर्षों में, उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरस्टार्स को कोचिंग दी, जो बुरी तरह विफल रही।  2016 में लेकिन 2017 में उपविजेता रहे। वह आईपीएल में सबसे सफल और अनुभवी कोच हैं और आईपीएल 2022 में सीएसके के साथ कोच के रूप में अपनी सेवाएं जारी रखते हैं।

    5. रिकी पोंटिंग

     दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान और एक सच्चे नेतृत्व चरित्र एक महान कोच भी बने।  कप्तान के रूप में मुंबई इंडियंस का हिस्सा होने के बाद, उन्हें 2015 में उनके कोच के रूप में नियुक्त किया गया था और टीम को उसी सीज़न में एक अच्छे समग्र रिकॉर्ड के साथ खिताब दिलाया था।  इसके बाद रिकी पोंटिंग ने मुंबई इंडियंस से नाता तोड़ लिया और 2018 में दिल्ली कैपिटल्स में उनके मुख्य कोच के रूप में शामिल हो गए। उनकी प्रभावशाली कोचिंग युवा और अनुभवहीन टीम के मैदान पर परिवर्तनकारी प्रदर्शन में स्पष्ट थी।  उन्होंने 2019 में दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ़ और 2020 में फ़ाइनल तक पहुँचाया। वे 2021 में भी मजबूत दिख रहे थे, लेकिन फ़ाइनल में जगह नहीं बना सके।  वह फ्रैंचाइज़ी में युवा प्रतिभा की प्रशंसा करते हैं और उनके मार्गदर्शन में टीम को अपना पहला खिताब दिलाने में मदद करना चाहते हैं।