आईपीएल 2022: शीर्ष 3 लोकप्रिय विकेटकीपर

    अकेले दम पर खेल बदलना हर किसी के बस की बात नहीं होती। केवल कुछ ही खिलाड़ियों में अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी कौशल के साथ परिणाम बदलने की क्षमता होती है।

    दिल्ली कैपिटल के विकेटकीपर-कप्तान ऋषभ पंत Image credit: pia.images.co.uk दिल्ली कैपिटल के विकेटकीपर-कप्तान ऋषभ पंत

    हालांकि, विकेट के पीछे से खेल को बदलना एक कला है, और केवल कुछ मुट्ठी भर विकेटकीपर ही इसे कर सकते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के पंद्रहवें संस्करण में कई नए उभरते विकेट कीपर हैं; हालांकि, कुछ रखवालों का उनकी फ्रेंचाइजी में योगदान पूरे वर्षों में मूल्यवान रहा है। इस अपार योगदान ने लीग और क्रिकेट क्षेत्र में व्यापक लोकप्रियता हासिल की है। आइए आईपीएल 2022 में खेलने वाले तीन शीर्ष विकेटकीपरों पर नजर डालते हैं जो अपनी प्रतिष्ठा और प्रदर्शन के कारण अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

    म स धोनी

    आईपीएल और शायद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लोकप्रिय विकेटकीपर की बात करें तो वह महेंद्र सिंह धोनी हो सकते हैं। एक ऐसा नाम जो सालों भर अपनी विरासत के साथ लीग पर राज करता है। जब लोकप्रियता की बात आती है, तो धोनी का शायद ही कोई मुकाबला हो। चाहे वह उनका अविश्वसनीय फिनिश हो या स्टंप के पीछे बिजली की गति, उन्होंने अपने काम में महारत हासिल कर ली है। स्टंप्स के पीछे धोनी उतना ही डरावना है जितना कि विरोधियों के लिए क्रीज पर धोनी। विकेट के पीछे उनके तेज हाथ और एक प्रतिभाशाली क्रिकेट दिमाग ने पूर्व भारतीय कप्तान को सबसे सफल विकेट कीपरों में से एक बना दिया।

    धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के पहले कप्तान थे और आज भी टीम को अपने कंधों पर लेकर चल रहे हैं। उन्होंने 166 डिसमिसल किए हैं, जो लीग में किसी भी विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा हैं। इनमें से 166, 127 पीछे पकड़े गए, जबकि 39 स्टंपिंग के जरिए पकड़े गए। उन्होंने पांच डिसमिसल को पीछे पकड़ा और दस मैचों में 0 स्टंपिंग की। वह उन कुछ क्रिकेटरों में से एक हैं जो विकेट के पीछे से खेल को बदल सकते हैं, जो कई बार साबित हो चुका है। धोनी ने लीग में जो प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि हासिल की है, वह निस्संदेह अतुलनीय है!

    ऋषभ पंत

    दिल्ली कैपिटल के कप्तान ऋषभ पंत अपनी अनूठी बल्लेबाजी शैली और विकेट के पीछे उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध हैं। पंत ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, जिसने उन्हें न केवल अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए भी एक महान विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ढाला है। ऋषभ पंत की उग्र पावर हिटिंग का कोई मुकाबला नहीं है, और पूरे मैदान में उनके अनोखे, अपरंपरागत शॉट क्रिकेट क्षेत्र में उनकी प्रसिद्धि के प्राथमिक कारणों में से एक हैं। पंत ने साल दर साल अपने खेल का विकास किया है, जो उनके वर्षों के प्रदर्शन में दर्शाया गया है।

    ऋषभ पंत ने 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स (वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स) के लिए आईपीएल में पदार्पण किया। एक युवा महत्वाकांक्षी विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शुरुआत करते हुए, पंत ने शायद कभी भी फ्रैंचाइज़ी का नेतृत्व करने के बारे में नहीं सोचा होगा। पंत ने खेल के प्रति अपने समर्पण के साथ क्रिकेट जगत में बड़े पैमाने पर प्रसिद्धि हासिल की है और अब वह अपने मताधिकार के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं। बेहतरीन बल्लेबाजी क्षमता के साथ पंत का विकेटकीपिंग कौशल भी असाधारण है। लीग में अब तक की अपनी 83 पारियों में, पंत ने 74 आउट किए हैं, जिनमें से 57 कैच और 17 स्टंपिंग हैं। इस सीज़न में, उन्होंने 9 मैचों में सात आउट, चार कैच और 3 स्टंपिंग के रूप में लिए हैं। वह स्टंप्स के पीछे लगातार मौखिक रूप से सक्रिय रहते हैं, जो काफी दिलचस्प है।

    दिनेश कार्तिक

    इस सीजन में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के मध्यक्रम की मजबूत रीढ़ दिनेश कार्तिक शानदार फॉर्म में हैं। वह न केवल अपने बल्ले से बल्कि अपनी कीपिंग से भी उल्लेखनीय हैं। कार्तिक शांति और रोष का एकदम सही मिश्रण है, जो उनकी बल्लेबाजी और कीपिंग में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होता है। मौजूदा सीजन में दिनेश कार्तिक ने 61.0 की औसत और 189.5 के प्रशंसनीय स्ट्राइक रेट के साथ 244 रन बनाए हैं, जबकि उन्होंने अब तक छह कैच भी लपके हैं।

    कार्तिक ने 2007 में उद्घाटन सत्र में आईपीएल की शुरुआत की। अब तक, उन्होंने 224 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस (एमआई), पीबीकेएस, आरसीबी (2015 में), केकेआर, गुजरात लायंस (जीएल) और दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया है। डेयरडेविल्स (डीडी), जिन्हें अब दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के रूप में जाना जाता है। अपने आईपीएल करियर में, उन्होंने 32 खिलाड़ियों को स्टंप किया है और 121 कैच लपके, यानी 153 आउट हुए। सीएसके के कप्तान एमएस धोनी (166) के बाद, आरसीबी स्टार आईपीएल इतिहास में 150 से अधिक आउट होने वाले दूसरे विकेटकीपर हैं।