आईपीएल साल 2020 और 2021 के सुपर ओवर

    इन वर्षों में, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अपने समर्थकों को प्रसन्नता और उत्साह दिया है, और जब मैच अंतिम गेंद पर होता है, तो उत्साह आसमान छू जाता है। दर्शक खेल को सबसे अच्छा पसंद करते हैं जब दोनों पक्षों के पास सटीक कुल होता है, और एक सुपर ओवर खेल का फैसला करता है।

    सुपर ओवर जीत सुपर ओवर जीत

    यहां, हम पिछले 2 आईपीएल सीज़न में ऐसे सभी नेल-बाइटिंग मैचों के बारे में चर्चा करेंगे।

    डीसी बनाम पीबीकेएस (2020, डीसी जीता)

    पंजाब किंग्स स्कोर करने के लिए संघर्ष कर रही थी। दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन का कुल स्कोर बनाया। जवाब में, पीबीकेएस अपनी आधी टीम के साथ पवेलियन में वापस आ गया था, जब तक कि मयंक अग्रवाल ने 60 गेंदों में 89 रन बनाकर उन्हें 157 तक पहुंचा दिया, इससे पहले स्टोइनिस ने सुपर ओवर को मजबूर करने के लिए अंतिम दो गेंदों में दो बार मारा।

    दोनों टीमों ने आठ विकेट पर 157 रन बनाए। खेल सुपर ओवर में चला गया, और कगिसो रबाडा ने सुपर ओवर पर शासन किया। उन्होंने केवल दो रन दिए और दिल्ली की राजधानियों को जीतने में मदद करने के लिए लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए।

    अविश्वसनीय फॉर्म में चल रहे मोहम्मद शमी को पंजाब किंग्स के लिए दो रन बचाने की जिम्मेदारी दी गई। आखिरकार, वह ऐसा करने में विफल रहा क्योंकि इतने छोटे कुल का बचाव करना लगभग असंभव है।

    आरसीबी बनाम एमआई (2020, आरसीबी जीता)

    विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने 20 ओवरों में 201 रन बनाए क्योंकि सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने उन्हें वह शुरुआत दी जिसकी उन्हें जरूरत थी, और दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एब डिविलियर्स की शानदार पारी ने उन्हें रस्सी पर पहुंचने में मदद की।

    मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड की असाधारण हिटिंग के बाद खेल टाई में समाप्त हुआ, संस्करण के दूसरे संस्करण में, मुंबई इंडियंस पोलार्ड की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर 201/5 पर पहुंच गई, हालांकि शुरुआती लड़खड़ाहट के बावजूद।

    कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या दोनों ने नवदीप सैनी के खिलाफ संघर्ष किया क्योंकि उन्होंने सुपर ओवर में केवल सात रन बनाए। सुपर ओवर की अंतिम गेंद पर विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चौका लगाया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लक्ष्य तक पहुंच गया।

    SRH बनाम KKR (2020, SRH जीता)

    कोलकाता नाइट राइडर्स ने पूरे शीर्ष क्रम के छोटे योगदान से 20 ओवर में 163 रन बनाए। शुभमन गिल ने 37 गेंदों में 36 रन बनाए, जबकि मध्य क्रम में सभी ने टीम के लिए बहुमूल्य रन बनाए।

    सनराइज हैदरबाद क्रूज गियर में लग रहा था, और वे आराम से कुल का पीछा करने के लिए ट्रैक पर लग रहे थे। फिर लॉकी फर्ग्यूसन ने मैदान में प्रवेश किया और जल्दी से ऑरेंज आर्मी की बल्लेबाजी लाइनअप को तीन तेज विकेट लेकर रवाना किया। डेविड वार्नर ने सनराइजर्स को बचाया क्योंकि उन्होंने उन्हें 163 के सटीक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की, जिससे सुपर ओवर हो गया।

    सुपर ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन का दबदबा जारी रहा क्योंकि उन्होंने पहली गेंद में सबसे खतरनाक बल्लेबाज डेविड वार्नर को आउट किया और उन्हें केवल 2 रनों तक सीमित कर दिया, जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए केक का एक टुकड़ा बन गया।

    MI बनाम PBKS (2020, PBKS जीता)

    आईपीएल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ सुपर ओवर में से एक मैच के रूप में एक सुपर ओवर नहीं बल्कि उनमें से 2 देखा गया!

    क्विंटन डी कॉक ने अर्धशतक बनाकर मुंबई इंडियंस के लिए बल्ले से नेतृत्व किया था, जबकि कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या और नाथन कूल्टर-नाइल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे उन्हें 176 रनों के कुल स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली।

    जवाब में पंजाब किंग्स ने भी 176 रन बनाए। 51 गेंदों में 77 रनों की पारी के साथ कप्तान केएल राहुल ने पंजाब की टीम के लिए शानदार लक्ष्य का पीछा किया।

    पहले सुपर ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी की। वहीं, MI के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने और पंजाब के लिए राहुल और निकोलस पूरन ने बल्लेबाजी की। दोनों टीमों ने पांच रन बनाए, लेकिन एमआई को ओवर की आखिरी गेंद पर जीत से वंचित कर दिया गया, जिससे एक और सुपर ओवर हो गया।

    दोनों टीमों को अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम में बदलाव करना पड़ा क्योंकि दूसरे सुपर ओवर में वही खिलाड़ी मैदान में नहीं उतर सके। ट्रेंट बोल्ट और क्रिस जॉर्डन को उनकी-अपनी टीमों की कमान सौंपी गई है। मुंबई की टीम की ओर से हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने 11 रन बनाए। दूसरी ओर, क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल ने दो गेंदों में लक्ष्य का पीछा करते हुए पीबीकेएस के दो अंक सुनिश्चित किए।

    SRH बनाम DC (2021, DC जीता)

    आईपीएल 2021 के पहले सुपर ओवर मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर सनराइजर्स हैदराबाद को हरा दिया। खेल की दूसरी पारी में जॉनी बेयरस्टो की बहुमूल्य पारी की बदौलत दोनों पक्षों ने अपने 20 ओवरों में 159 रन बनाए।

    सुपर ओवर में SRH ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अक्षर पटेल की गेंद पर सात रन बनाए। डीसी ने अपने सुपर ओवर में 8 रन बनाए, जिसे राशिद खान ने फेंका।

    अगर डेविड वॉर्नर ने समझदारी दिखाई होती और शॉर्ट रन नहीं किया होता तो खेल के नतीजे कुछ और होते। उनकी लापरवाही के कारण, फ्रैंचाइज़ी ने केवल सात रन बनाए (जो कि 8 हो सकते थे), और खेल दूसरे सुपर ओवर के लिए चला जाता।