England VS Australia T20I: इंग्लैंड से थर्राया ऑस्ट्रेलिया, टी20 वर्ल्ड कप में अपनी ही धरती पर सता रहा है हार का डर

    टी20 विश्व कप 2022 के लिए टीमें कैसे तैयारी कर रही हैं, इस पर बहस के बीच, शायद किसी टीम के पास इंग्लैंड से बेहतर टूर्नामेंट का निर्माण नहीं हुआ है।
     

    डेविड मलान: प्लेयर ऑफ़ द मैच डेविड मलान: प्लेयर ऑफ़ द मैच

    न केवल उन्होंने टूर्नामेंट से पहले अपनी पिछली दो श्रृंखलाएं जीती हैं, उन दो श्रृंखलाओं में से एक जीत मेजबान और गत विश्व चैंपियन - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आई है।

    श्रृंखला की जीत ऑस्ट्रेलिया में हुई - जिसका अर्थ है कि इंग्लैंड न केवल उन परिस्थितियों के अनुकूल हो गया है जहां टूर्नामेंट खेला जाएगा, बल्कि यह भी सीख लिया है कि उक्त परिस्थितियों में कैसे जीत हासिल की जाए।

    यह उन्हें मदद करेगा कि जहां तक ​​​​सफेद गेंद वाले क्रिकेट का संबंध है ऑस्ट्रेलियाई और अंग्रेजी विकेट समान हैं। दोनों देश सही उछाल के साथ ट्रैक तैयार करते हैं, जो छोटे प्रारूपों के लिए बहुत ज्यादा नहीं बदलते हैं।

    इसका मतलब यह है कि उन पटरियों पर बल्लेबाजी करना आसान हो सकता है, जबकि गेंदबाजों को इस बात से सावधान रहना चाहिए कि वे रन बनाने जा रहे हैं।

    फिर भी, इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला जीतने के लिए एक शेष खेल के साथ उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है। इतना ही नहीं, दोनों ही मैचों में करीब-करीब जीत हुई है - और खास बात यह है कि दोनों जीत 8 रनों के समान अंतर से हुई हैं।

    इससे यह भी पता चलता है कि इंग्लैंड ने करीबी जीत हासिल करना सीख लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ अपने सात मैचों के दौरान, इंग्लैंड ने अपेक्षाकृत कम अंतर से दो गेम गंवाए।

    यह भी ध्यान देने योग्य है कि पाकिस्तान में हारे हुए दोनों मैच तब आए जब वे दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने पहले बल्लेबाजी की। तो यह देखा जाना बाकी है कि क्या वह कमजोरी पूरी तरह से दूर हो गई है।

    फिर भी, इंग्लैंड को टूर्नामेंट में पसंदीदा के अलावा कुछ भी देखना मुश्किल है। पूर्व सफेद गेंद के कप्तान इयोन मोर्गन से वर्तमान कप्तान जोस बटलर तक उनका संक्रमण सुचारू रहा है - शायद इस तथ्य से मदद मिली कि बटलर ने इंग्लैंड के दृष्टिकोण के बारे में बहुत अधिक बदलाव नहीं देखा है क्योंकि यह मुख्य रूप से काम कर रहा है।

    लेकिन सबसे छोटे प्रारूप के लिए इंग्लैंड का स्टाफ भी किसी भी टीम को डराने के लिए काफी है। एलेक्स हेल्स, डेविड मालन, जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन के पास पावर-पैक टॉप ऑर्डर है।

    उनके ऑल-अराउंड विकल्प भी उल्लेखनीय हैं - सैम करन और मोइन अली नियमित रूप से खेल रहे हैं। वहीं, वापसी करने वाले बेन स्टोक्स उनकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में गहराई जोड़ते हैं।

    डेविड विली और क्रिस वोक्स भी हैं, जो कभी-कभी इस प्रारूप में रडार के नीचे उड़ते हैं लेकिन जिनकी उपस्थिति इंग्लैंड के गेमप्लान के लिए महत्वपूर्ण है।

    उनके गेंदबाज भी विविधता लाते हैं - रीस टॉप्ली एक मुश्किल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, क्रिस जॉर्डन के पास दिनों के लिए विविधताएं हैं और इस प्रारूप में विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जबकि मार्क वुड चरम गति विकल्प हैं।

    आदिल राशिद टीम में एकमात्र स्पिनर विकल्प है, लेकिन वह इस प्रारूप में एक सिद्ध प्रदर्शनकर्ता है और 2019 विश्व कप विजेता टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी थे।

    बेशक, एक दृष्टिकोण यह भी है कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए एक वेक-अप कॉल हो सकता है। वे अब भारत से एक श्रृंखला और इंग्लैंड से एक घरेलू श्रृंखला हार गए हैं।

    लेकिन गौर करने वाली बात है कि ये दोनों सीरीज हार करीबी रही हैं और ऑस्ट्रेलिया पिछले साल वर्ल्ड कप में भी शानदार फॉर्म में नहीं थी।

    कहा जा रहा है कि, मेजबान टीम अंतिम टी20 जीतने के लिए उत्सुक होगी और तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में खुद को बेहतर तरीके से पेश करेगी, जो कुछ गति के साथ टूर्नामेंट में जाने के बाद होगी।