पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स: टॉप चार में कौन पहुंचेगा

    प्लेऑफ़ दौड़ के बीच में, मैच नंबर 64 में पंजाब किंग्स को लीग चरण के अंतिम सप्ताह में डॉ डी वाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में दिल्ली कैपिटल के साथ भिड़ते हुए देखा जाएगा।

    कगिसो रबाडा : पंजाब किंग्स के लिए ट्रंप कार्ड कगिसो रबाडा : पंजाब किंग्स के लिए ट्रंप कार्ड

    दोनों टीमों ने इस सीजन में अपने आधे मैच जीते हैं और उनके पास दो-दो मैच बचे हैं। इसमें एक जीत या हार प्लेऑफ के लिए उनके अवसरों को प्रभावित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।

    दिल्ली कैपिटल्स पिछले मैच से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सहज जीत के साथ इस खेल में उतर रही है। यह टीम के लिए ऑन और ऑफ-फील्ड दोनों तरह से एक चुनौतीपूर्ण सीजन रहा है, इस टीम को कोविड़ ने भी प्रभावित किया और कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए। हालाँकि, यह सब पीछे छूट गया है, और पृथ्वी शॉ के दिल्ली खेमे में वापस आने से, उनके प्लेइंग इलेवन में वापसी की उम्मीद है। डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है। मिचेल मार्श टीम के लिए अपने हरफनमौला कौशल को आगे बढ़ा रहे हैं। बीच में ऋषभ पंत और रोवमैन पॉवेल बल्लेबाजी क्रम को विस्फोटक बनाते हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया ने गेंद से अपनी लय हासिल कर ली है, जबकि पिछले कुछ मैचों में संघर्ष करने वाले कुलदीप यादव एक ठोस वापसी करना चाहेंगे। गेंदबाजी इकाई को मध्य और डेथ ओवरों में पंजाब के पावर हिटरों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाना पड़ सकता है।

    दूसरी ओर, मयंक अग्रवाल और उनके साथी खिलाड़ियों ने, हालांकि उन्होंने सीजन की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की थी, लेकिन उन्होंने अपना दृष्टिकोण बदल दिया है। वे भी, जॉनी बेयरस्टो की तेज शुरुआत के कारण रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक आदर्श जीत के बाद आ रहे हैं, जिसे लियाम लिविंगस्टोन ने अपने बल्लेबाजी कौशल से लक्ष्य साधने में मदद की। शिखर धवन, भानुका राजपक्षे भी बल्ले से अच्छे रहे हैं। इस सीजन में पंजाब किंग्स के पास कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह के रूप में दो बेहतरीन डेथ ओवर गेंदबाज हैं और यह पंजाब को दिल्ली से थोड़ा आगे कर देता है।

    देखने योग्य खिलाड़ी

    बल्लेबाज: मयंक अग्रवाल और शिखर धवन

    डेविड वॉर्नर ने पिछले पांच मैचों में दो अर्धशतक लगाए हैं। डीसी के लिए अग्रणी रन-स्कोरर होने के नाते, उन्होंने 10 मैचों में 427 रन बनाए हैं। वह पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले के अपने प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे। शिखर धवन ने 12 मैचों में 402 रन बनाए हैं और वह अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी के खिलाफ अहम भूमिका निभाएंगे।

    गेंदबाज: कगिसो रबाडा और कुलदीप यादव

    पंजाब किंग्स की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कगिसो रबाडा हैं। पिछले पांच मैचों में उन्होंने 14 विकेट लिए हैं और वह अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी के खिलाफ अहम खिलाड़ी होंगे। जबकि कुलदीप यादव, हालांकि प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, पिछले दो मैचों में विकेट प्राप्त नहीं कर पाए हैं। वह पंजाब किसे के खिलाफ अपनी फॉर्म को वापस पाने के लिए उत्सुक होंगे।

    नजर रखने योग्य आँकड़े

    • कगिसो रबाडा ने डेविड वॉर्नर को 83 गेंदों में पांच बार आउट किया है। लेकिन वॉर्नर ने भी उनसे 149.39 के स्ट्राइक रेट से 124 रन निकाले।
    • कुलदीप यादव ने शिखर धवन को 37 गेंदों में दो बार आउट करते हुए केवल 34 रन दिए हैं।
    • मयंक अग्रवाल ने अक्षर पटेल के खिलाफ 43 गेंदों में केवल 36 रन बनाए हैं लेकिन वह कभी आउट नहीं हुए।

    इस सीज़न के पिछले संघर्ष में, दिल्ली के गेंदबाजों ने पंजाब के बल्लेबाजों को कम स्कोर पर आउट करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, और वे बल्ले से भी हावी रहे। क्या पंजाब पिछली भिड़ंत का बदला प्लेऑफ के करीब ले जाएगा, या ऋषभ पंत अपनी टीम को फिर से जीत दिलाएंगे।