Cricket News: 'अधिकांश ऑस्ट्रेलिया मुझसे नफरत करता है' ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर का बड़ा दावा, जानिए खिलाड़ी और उनके रोलरकोस्टर करियर के बारे में

    2019 में पांचवें एशेज टेस्ट के पहले दिन के बाद मिशेल मार्श ने कहा, "ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया मुझसे नफरत करता हैं।"
     

    मिशेल मार्श का रोलरकोस्टर करियर मिशेल मार्श का रोलरकोस्टर करियर

    उन्होंने कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि मेरे पास काफी मौके हैं और मैंने इसका फायदा नहीं उठाया है।"

    मैच में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के बाद यह बयान आया, श्रृंखला की अपनी पहली उपस्थिति में 5-46 लेकर, क्योंकि इंग्लैंड कलश को फिर से हासिल करने में विफल रहा, 2-2 से ड्रॉ को बचाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन बुरी तरह से हार गए।

    ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए मिशेल मार्श का अंतरराष्ट्रीय करियर का मिक्स हिस्सा था। लंबे समय तक चलने के बावजूद उनके खराब प्रदर्शन ने क्रिकेट पंडितों द्वारा सवाल खड़े कर दिए। वह बल्ले से 21.74 के औसत से 35 पारियों में सिर्फ दो अर्द्धशतक प्राप्त कर रहे थे, जबकि उनके विकेट संख्या भी निराशाजनक होती जा रही थी।

    तीन साल पहले, उन्होंने कुछ समय के लिए खुद को वापस पाया जहां वह हमेशा बनना चाहते थे, यानी एशेज में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में। केप टाउन बॉल टैंपरिंग कांड के बाद वह टेस्ट प्रारूप में उप-कप्तान बने। लेकिन नई भूमिका में अपनी पहली श्रृंखला में, पाकिस्तान के खिलाफ उनका औसत 7.50 था और उन्हें बाहर कर दिया गया था।

    "ऑस्ट्रेलियाई बहुत भावुक हैं, वे अपने क्रिकेट से प्यार करते हैं, और वे चाहते हैं कि लोग अच्छा प्रदर्शन करें। मैं रन नहीं बना रहा था - अगर आप ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं तो आपको रन बनाने की जरूरत है।"

    एक मैच के समापन के बाद मीडिया को इस तरह की स्पष्ट प्रतिक्रिया देने से उनकी यात्रा को भूलना मुश्किल हो जाता है। और अब, सितंबर 2019 के बाद, उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए उस प्रारूप में खेलते हुए नहीं देखा गया है जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है। हालांकि, वह सफेद गेंद के प्रारूप में टीम की योजना में बने रहे।

    "नफरती" स्टार से ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप खिताबी प्रतिक्रिया तक

    टी 20 में लगातार मैच खेले जाने के बाद, वह प्रारूप में 2019 के अंत से लगातार वृद्धि के बाद सबसे अधिक फॉर्म में रहने वाले बल्लेबाज थे। वह सही जगह पर पहुंच रहे थे जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम में टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा कमी थी, मध्यक्रम के पावर हिटर और जरूरत पड़ने पर विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

    संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप 2021 में सिर्फ दो मैच, उन्हें अचानक ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था। इस कदम ने मिशेल मार्श की करियर यात्रा की एक भूतिया परिचित स्क्रिप्ट को उजागर किया, जिससे एक और वादा अधूरा रह गया। एक आश्चर्यजनक कदम में, उन्हें एक बार फिर एश्टन एगर के लिए हटा दिया गया, जिससे टीम में उनके पास विस्तारित रन समाप्त हो गया।

    और उस समय, ऑस्ट्रेलिया के कट्टर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड ने मिशेल मार्श के ऊपर बाएं हाथ के स्पिनर को जोड़कर मैच-अप खेलने के चयनकर्ता के फैसले का मजाक उड़ाया। उन्मूलन के कगार पर खड़े होकर, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तेजी से दाएं हाथ के बल्लेबाज को बहाल किया, जिसने टूर्नामेंट में अपनी टीम की किस्मत बदलने का सबसे अधिक मौका दिया।

    तीसरे नंबर पर आकर, वह अपने द्वारा खेले गए अंतिम चार मैचों में 159.63 की दर से औसत 87 तक खड़े रहे।

    जब उन्होंने तीसरे ओवर में ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रीज पर कदम रखा, तो उनकी बेहतरीन पारी 172 के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 1-15 पर थी। उनकी नाबाद 50 गेंदों में 72 रन ने ऑस्ट्रेलिया के पहले आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप का ताज हासिल करने में मदद की।

    तभी उन्होंने मीडिया में अपने 2019 के बयान को सही साबित करते हुए कहा, "... लेकिन उम्मीद है कि वे मेरा सम्मान कर सकते हैं क्योंकि मैं वापस आऊंगा ... उम्मीद है कि मैं उन्हें एक दिन जीत दूंगा।"

    वर्षों से जब उनके प्रशंसकों ने एक मजबूत टेस्ट स्थान के साथ उनके करियर की कहानी समाप्त होने का इंतजार किया, तो वह विश्व कप में शानदार जीत के साथ आए।

    मार्श ने घरेलू गर्मी से पहले एक विशेष इंटरव्यू में foxsports.com.au को बताया, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि विश्व कप के बाद मुझे बहुत प्यार हुआ।"

    "शायद सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक ही नहीं बल्कि दुनिया भर में।

    "यह एक अविश्वसनीय एहसास था।"