Cricket Feature: डेविड वॉर्नर का सपना चकनाचूर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सबको हैरान करते हुए इस खिलाड़ी को कप्तान चुना

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कई बदलावों के साथ, ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए नए एकदिवसीय कप्तान की खबर क्रिकेट के क्षेत्र में एक गर्म विषय बन रही है। हर कोई 50 ओवर के प्रारूप से एरोन फिंच के संन्यास के साथ नए उत्तराधिकारी को जानने के लिए उत्सुक था।

    पैट कमिंस टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे Image credit: pia.images.co.uk पैट कमिंस टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे

    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड ने कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 27वां एकदिवसीय कप्तान बनने का समर्थन किया है, जो पिछले महीने प्रारूप से संन्यास लेने वाले एरोन फिंच से पदभार ग्रहण कर रहा है।"

    कई उम्मीदों को सही ठहराते हुए, ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान पैट कमिंस सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हालाँकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले ने पूर्व उप-कप्तान डेविड वार्नर के बारे में गपशप को आमंत्रित किया है, जिन्हें उनकी क्षमता के बावजूद दरकिनार कर दिया गया है।

    पैट कमिंस के लिए एक बड़ी उपलब्धि

    वनडे विश्व कप से महज एक साल पहले नए कप्तान की नियुक्ति ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को एक नई दिशा देगी। यह निर्णय आगामी एकदिवसीय विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के भाग्य का निर्धारण करेगा।

    29 वर्षीय पैट कमिंस शेन वार्न के बाद टीम की कप्तानी करने वाले पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने 11 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया था। विशेष रूप से, उन्होंने टीम के कई सक्षम खिलाड़ियों जैसे ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मिशेल मार्श और कई अन्य लोगों को पसंद किया।

    पिछले साल उन्हें टेस्ट कप्तान बनाया गया था और तब से वह इस भूमिका को काफी शानदार तरीके से निभा रहे हैं। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज जीतने के लिए अपनी टीम का मार्गदर्शन भी किया। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने का उनका अनुभव उन्हें इस भूमिका को प्रभावी ढंग से सही ठहराने में मदद करेगा।

    कमिंस के रूप में नियुक्त होने के बाद कमिंस ने कहा, "मैंने फिंची के तहत खेलने का पूरा आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से बहुत कुछ सीखा है। उनकी जगह लेना मेरा सौभाग्य है, हालांकि हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक दिवसीय टीम है जिसमें बहुत अधिक अनुभव है।" वनडे कप्तान।

    डेविड वॉर्नर को भूमिका से किया गया अलग?

    जबकि पैट कमिंस टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, कई प्रशंसक इस फैसले से निराश हैं क्योंकि बोर्ड ने डेविड वार्नर को पद के लिए उपयुक्त नहीं माना।

    पूर्व खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रशंसकों ने भी डेविड वार्नर को एक आदर्श कप्तान के रूप में समर्थन दिया था। हालांकि, वार्नर, जो 2018 में बॉल टैंपरिंग कांड में शामिल थे, को नेतृत्व के पदों से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस प्रतिबंध के चलते बाएं हाथ के बल्लेबाज को अयोग्य माना गया।

    लेकिन, उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड और अनुभव भूमिका के लिए उनकी क्षमता को परिभाषित करते हैं। दो साल के प्रतिबंध के बाद उन्होंने क्रिकेट में जो प्रगति की है, वह बेहतरीन है। डेविड वार्नर लंबे समय से राष्ट्रीय टीम के लिए खेल रहे हैं और कप्तानी के शीर्ष दावेदारों में से एक थे। हाल ही में, टीम का नेतृत्व करने के लिए उनके प्रतिबंध को हटाने के बारे में कई बातें हुई हैं। हालाँकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा पैट कमिंस को नया कप्तान नियुक्त करने का निर्णय लेने के बाद, यह स्पष्ट है कि बोर्ड का इरादा डेविड वार्नर के प्रतिबंध को हटाने का नहीं है।

    पैट कमिंस टी20 वर्ल्ड कप के बाद नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से वनडे कप्तानी का सफर शुरू करेंगे। इस सीरीज के बाद उनका मुकाबला जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा। टीम के लिए अभी तक किसी उपकप्तान का नाम नहीं लिया गया है। तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के लिए 27वें वनडे कप्तान होंगे। यह देखना काफी रोमांचक होगा कि वह कैसे टीम को आगे ले जाते हैं और अपनी भूमिका को सही ठहराते हैं।