Australia VS England ODI: मोइन अली की टिप्पणी से क्रिकेट जगत में आया भूचाल, क्रिकेट की साख पर उठाए सवाल

    इंग्लैंड की टी20 विश्व कप जीत की चमक फीकी पड़ने में देर नहीं लगी और किसी ऐसी चीज पर ध्यान केंद्रित हो गया जो आज खेल के लिए बहुत आम बात हो गई है - तेज कार्यक्रम के बारे में शिकायत करने की हिम्मत करने वाले खिलाड़ियों की आलोचना करना।
     

    मोईन अली: "तीन दिनों के समय में एक खेल होना, यह भयानक है" मोईन अली: "तीन दिनों के समय में एक खेल होना, यह भयानक है"

    इस बार तूफान की चपेट में आए खिलाड़ी मोइन अली हैं, जो अपनी आलोचना में बिल्कुल भी सूक्ष्म नहीं थे कि इंग्लैंड विश्व चैंपियन बनने के ठीक तीन दिन बाद एकदिवसीय श्रृंखला खेल रहे हैं।

    मोइन ने कहा था, "तीन दिनों के समय में एक खेल होना, यह भयानक है। लेकिन यह दो दिनों के समय से बेहतर है। अगर रविवार को बारिश होती, तो दो दिन हो जाते (फाइनल के लिए आरक्षित दिन के कारण)," मोईन ने कहा था।

    "खिलाड़ियों के रूप में, हम अब इसके अभ्यस्त हो गए हैं। लेकिन जब आप हर दो या तीन दिन में खेल रहे हों तो हर समय 100% देना मुश्किल होता है।"

    उन्होंने पाया कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने उनकी आलोचना की, जिन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के बारे में शिकायत नहीं करनी चाहिए।

    फॉक्स स्पोर्ट्स ने क्लार्क के हवाले से कहा, "अगर यह टी 20 विश्व कप में खेल रहे थे और फिर अगले दिन IPL के लिए प्रस्थान करने के लिए एक विमान पर चढ़ गए, तो मुझे नहीं लगता कि आपने किसी की आवाज सुनी होगी।"

    “खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के बारे में शिकायत नहीं कर सकते हैं जब वे पैसे के लिए घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ फ्रेंचाइजी के लिए खेलने का अवसर ले रहे हों, जब आपके पास 6-8 सप्ताह का अवकाश हो।

    "तब आप डेज़ी के रूप में तरोताजा होंगे। मैंने स्पष्ट रूप से इसे बहुत कठिन समझा है।"

    इस पूरी स्थिति को देखने के दो तरीके हैं। सबसे पहले, दोनों खिलाड़ी सही जगह पर हैं। मोईन का यह कहना सही है कि समान तीव्रता को लगातार बनाए रखना कठिन है - विशेषकर विश्व कप जीतने के बाद; सीधे खेलने के लिए वापस जाना थोड़ा कठिन है।

    हालाँकि, यह कोई आश्चर्यजनक श्रृंखला नहीं थी जो निर्धारित की गई थी - सभी जानते थे कि इंग्लैंड एकदिवसीय श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया में रहेगा, इसलिए यह कोई बड़ा झटका नहीं है।

    यहीं पर क्लार्क का कहना सही है कि शिकायत करने का कोई मतलब नहीं है। हां, शेड्यूल कठिन है, लेकिन हर कोई जानता है कि यह पहले से ही है। यहीं से क्लार्क का मसला खत्म हो जाता है।

    यह विचार कि खिलाड़ियों को घरेलू लीगों को छोड़ देना चाहिए और तरोताजा रहना चाहिए, हास्यास्पद है। सबसे पहले, भले ही कुछ खिलाड़ी ऐसा करें, अधिकांश नहीं करेंगे - प्रस्ताव पर पैसा बहुत अच्छा है, और किसी को भी अधिक कमाने के लिए किसी का न्याय नहीं करना चाहिए।

    यह उन एथलीटों के लिए विशेष रूप से सच है जिनकी कमाई उनके पेशेवर करियर की अवधि के कारण कम है।

    दूसरे, क्रिकेट कैलेंडर खचाखच भरा हुआ है - यहां तक ​​कि इन फ्रेंचाइजी लीगों के बिना भी। नए आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) ने सभी प्रारूपों में खेलों की संख्या में वृद्धि देखी है।

    इसका मतलब यह है कि खेल में सत्ता की स्थिति में सभी का ध्यान सरल है - राजस्व की हर बूंद को निचोड़ें जो आप कर सकते हैं।

    यदि यह खेल के हितधारकों के लिए पैसे के बारे में है, तो खिलाड़ियों को भाड़े के व्यक्ति के रूप में भी नहीं आंका जाना चाहिए।

    और शायद यह बहस तभी खत्म होगी जब सत्ता में बैठे लोगों को यह एहसास होगा कि लगातार कार्यक्रम किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक लॉन्ग टर्म नुकसान कर रहा है।