Australia VS England: डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने दिखाया कि वनडे फॉर्मेट अभी भी दिग्गज सितारों के लिए है

    टी20 विश्व कप अब कम से कम एक और दो साल के लिए नजरों से ओझल हो गया है, अब ध्यान अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप पर केंद्रित हो गया है।
     

    डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ: अनुभवी सितारे डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ: अनुभवी सितारे

    इंग्लैंड, गत एकदिवसीय विश्व चैंपियन, जिसने अभी-अभी अपना दूसरा टी20 विश्व कप भी जीता है, ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में एक श्रृंखला के साथ अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

    यह श्रृंखला के लिए एक कठिन शुरुआत साबित हुई, क्योंकि मेजबान टीम ने डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ के अर्धशतकों की बदौलत जीत हासिल की।

    और जब हेड के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत कुछ था, तो ज्यादातर रन वॉर्नर और स्मिथ द्वारा बनाए गए थे - दोनों ने हाल ही में T20I क्रिकेट में संघर्ष किया है।

    वार्नर, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की 2021 टी 20 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, इस साल के टूर्नामेंट के दौरान अपने पूर्व स्व की छाया की तरह लग रहे थे और अपने किसी भी खेल में नहीं जा सके।

    कई लोग तर्क देंगे कि उनका खराब फॉर्म एक कारण था कि ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में एक स्थान से चूक गया - लेकिन कम से कम वह टूर्नामेंट में शामिल थे।

    इस युग के एक प्रमाणित बल्लेबाजी महान स्मिथ के लिए, विश्व कप मुख्य रूप से बेंच पर सवार हुआ क्योंकि उसे टूर्नामेंट के अपने अंतिम ग्रुप गेम के लिए टीम में केवल एक रन मिला।

    हालाँकि, यह तथ्य कि दोनों ने एकदिवसीय प्रारूप में बड़े रन बनाए, यह कोई संयोग नहीं है।

    हां, बल्लेबाजों से मौके पर आक्रामक होने की उम्मीद है। लेकिन पारी की लंबाई - एक टी-20 खेल के 120 के विपरीत 300 गेंदें - इसका मतलब है कि आप अपना समय भी बिता सकते हैं।

    यह बीच के ओवरों में विशेष रूप से सच है जब मैदान मुख्य रूप से फैला हुआ होता है, और खिलाड़ी बाउंड्री क्लियर करने के बजाय स्ट्राइक को घुमाने और स्कोरबोर्ड को चलाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

    इस प्रकार, बल्लेबाजों को अपना समय बिताने की जरूरत है और बड़ा होने के लिए सही क्षण चुनने होंगे। टी20 क्रिकेट के बारे में भी ऐसा नहीं कहा जा सकता है, जहां हर गेंद पर काफी कुछ बड़ा करने का दबाव होता है।

    इसलिए, 2023 विश्व कप के निर्माण के साथ एकदिवसीय मैचों की प्रमुखता के साथ, कई दिग्गजों के फॉर्म की तलाश शुरू करने की उम्मीद की जा सकती है।

    आखिरकार, ODI प्रारूप T20I क्रिकेट की तुलना में काफी धीमा है और इस प्रकार खिलाड़ियों को हर चीज में कड़ी मेहनत करने के बजाय लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है।

    और यह वार्नर और स्मिथ के स्कोर में दिखा। वार्नर ने 84 गेंदों में 102.38 की स्ट्राइक रेट से 86 रन बनाए - टी20 क्रिकेट में कम है लेकिन एकदिवसीय मैचों में पूरी तरह से स्वीकार्य। जहां तक ​​स्कोरिंग रेट की बात है तो यह औसत से ऊपर है।

    स्मिथ की पारी के बारे में भी यही कहा जा सकता है - उन्होंने 78 गेंदों में 102.56 की स्ट्राइक रेट से 80 रन बनाए। यह उस खिलाड़ी के लिए बुरा नहीं है जो सफेद गेंद वाले क्रिकेट के लिए पर्याप्त नहीं है।

    वास्तव में, जैसे-जैसे आने वाले वर्ष में एकदिवसीय मैच प्रमुख होते जाएंगे, उम्मीद है कि फिर से सुर्खियों में आ जाएंगे।